अगर आपको चाहिए खूबसूरत और स्वस्थ आंखे तो जरुर करें ये उपाय

Medhaj News 21 Nov 17,22:31:15 Health
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आंखे हमारे शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होती हैं, इसलिए हमेशा इनका खास ख्याल रखना पड़ता है। भागती-दौड़ती जिंदगी में आंखे धूल-प्रदूषण-चुभती रोशनी और न जाने क्या-क्या सहन करती है, जिसके असर से हमारी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है और चेहरे की थकान भी आंखों पर दिखने लगती है।

कभी-कभार समस्या बढ़ भी जाती है, जिससे आंखों में जलन, लालपन व आंखों से पानी निकलने लगता है। ऐसे में उनका खास ख्याल रखना बेहद ही जरूरी हो जाता है। आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको आंखों का खास ख्याल रखने के लिए कुछ जरूरी टिप्स दे रहे हैं। यह टिप्स न केवल आपकी आंखों को स्वस्थ्य रखेंगी बल्कि आंखों की चमक भी लौट आएंगी।

1. खान-पान पर ध्यान दें: खाना सिर्फ पेट भरने के लिए नहीं खाया जाता, बल्कि आपके शरीर को मजबूत बनाने और एनर्जी देने के लिए खाया जाता है. इसलिए जितना हो सके अपने खाने में ऐसी चीजें शामिल कर लें जिसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद हो. जैसे कि पालक, गाजर, अंडा, मछली आदि. इन चीजों के सेवन से आंखों की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं.

2. टेक्नोलॉजी को थोड़ा ब्रेक दें: ज्यादा कंप्यूटर, मोबाइल फोन या टीवी देखने से आंखों की मांसपेशियों में खिचांव होता हैं. इससे आंखों में खुश्की भी आती है. इसलिए आंखों को स्वस्थ्य रखने के लिए जितना हो सके टेक्नोलॉजी का कम से कम इस्तेमाल करें.

3. आंखों की एक्सरसाइज करें: आंखों की रोशनी और अन्य समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि आप नियमित रुप से आंखों की एक्सरसाइज करें. हफ्ते में कम से कम 25-30 मिनट तक एक्सरसाइज करने से आंखों कि कई समस्याओं से बचा जा सकता है. इसके आलवा आप पांच मिनट तक दीपक के लो को निहार सकते है इससे आपकी आँखों की रोशिनी तेज होगी.

4. पलकें जरूर झपकाएं: कंप्यूटर, मोबाइल या टीवी का इस्तेमाल करते समय बीच-बीच में पलकें जरूर झपकाएं. ऐसा करने से आंखों में सूजन नहीं आती साथ ही इससे आंखों पर ज्यादा स्ट्रेन भी नहीं पड़ता है.

5. कम रोशनी में काम ना करें: कम रोशनी में पढ़ने या टीवी देखने से आंखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है. आंखों पर ज्यादा स्ट्रेन पड़ने के कारण आंखें जल्दी थकान महसूस करने लगती हैं. इससे आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ता है. इसलिए जितना हो सके कम रोशनी में काम करने से बचें.

6. गुलाब जल का करे प्रयोग: रात को सोने से पहले एक बार आँखों में दो बूँद गुलाब जल डालने के बाद थोड़े देर तक आँखों को खुली रखे ताकि आँखों से सारा गन्दा पानी बह जाए, उसके बाद आप तरो ताजा महसूस करेंगे. इसके अलावा आप कॉटन में गुलाब जल लगा के अपने आखों में रख सकते हैं ताकि आप की आँखों की थकावट कम हो सके.

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