सुबह उठने से लेकर सोने तक अपनाएं ये नियम, बीमारी आप के आसपास भी नही आयेगी

medhaj news 14 Feb 18 , 06:01:38 India
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प्राचीन समय में उठने से लेकर सोने तक हर चीज का एक नियम हुआ करता था, जिस वजह से उस दौरान लोग काफी फिट और हेल्‍दी रहा करते थे और उनके आसपास बीमारियां मंडराती भी नहीं थी। इन सारे नियमों के बारे में आयुर्वेद में इसका उल्‍लेख मिलता है। अगर आज भी हम इन नियमों को फॉलो करे तो बीमारियों से कोसो दूर रह सकते हैं। नए तरीकों को अपनाना आसान नहीं होता है फिर भी अगर आप आयुर्वेद की दिनचार्या पद्धति अपनाने की कोशिश करें तो आपको स्‍वास्‍थ्‍य में कई तरह के परिवर्ततन दिखेंगे। इनके बारे में आयुर्वेद में काफी विस्तार से बताया गया है। अगर हम डेली लाइफ में इन बातों को फॉलो करें तो कई बीमारियों के खतरे से पहले ही बच सकते हैं।



आयुर्वेद कहता है कि अपने दिन को शुरूआत सूरज के उगने से पहले ही करने की कोशिश करेँ। नहीं तो सूरज के साथ ही करें। इस तरीके से आप पूरे दिन को सही तरीके से मैनेज कर पायेंगे। आयुर्वेद में खुद जल्दी उठने वालों को वात कहा जाता है वहीं उठने के लिए अलार्म की जरूरत जिन्हें पड़ती है वो काप होते हैं।



ब्रेकफास्ट करने से पहले आप खाली पेट व्यायाम या योगा करें। ये आपके शरीर को नई ऊर्जा देने के साथ आपके रक्त संचरण को भी बढ़ाता है। खुली हवा में खड़े होकर 5 से 10 मिनट तक पूरे लंग्‍स फुलाकर सांस लें। इससे बॉडी में ऑक्‍सीजन की मात्रा बढ़ेगी। साथ ही फेफड़े सही और स्‍वस्‍थ बनें रहेंगे।



रोज एक या दो गिलास गुनगुना पानी पीएं, इससे डाइजेशन सुधरेगा और हार्ट डिजीज का खतरा कम होगा।



आयुर्वेद के अनुसार कभी नाश्‍ता लेना भूलें, क्‍योंकि नाश्‍ता करना हमारी सुबह के हिसाब से पहली प्राथमिकता हैं। नाश्‍ता 7 से 9 बजे के बीच कर लें। इससे ब्रेन एक्टिव रहेगा और एनर्जी लेवल बना रहेगा।

रोज सही समय पर लंच करें। लंच में खाने की वैरायटी पर खास ध्‍यान दें। एक बार में एक ही तरह के चीज लें। कई चीजें जैसे दूध और दही मिलाकर खाना ऐसी चीजें न खाएं।

खाना खाने के तुरंत बाद मेहनत का काम और नहाना न करें। इसके अलावा खाना खाने के बाद एकदम से सोना भी नहीं चाहिए।



अगर आप ताउम्र पीठ के दर्द से नहीं गुजरना चाहते है तो आप सीधी कमर करके बैठे। इससे आगे चलकर आपको कमर दर्द की या रीढ़ की हड्डी की समस्‍या नहीं होगी।

 


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