खूबसूरत आंखों को चश्में से मुक्ति दिलाएंगे यह योग आसन, जरूर पढ़ें...

Medhaj News 9 Oct 17,23:12:32 Lifestyle
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आंखें इंसान का वो अंग होती है जो उसकी खूबसूरती को और बढ़ाती है, इसलिए इनकी देखभाल करना और सुरक्षित रखना जरूरी है। वर्तमान जीवनशैली में बड़े ही नहीं बच्चे भी असुरक्षित है, जिसके कारण कम उम्र में ही उनकी आंखों पर चश्मा चढ़ जाता है। इन्हीं आंखों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ यौगिक क्रियाएं हैं, जो आपको चश्मे से मुक्ति दिलाएंगे।  

योग क्रियाओं से आंखें और पूरे शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है, योग अपनाकर आंखों पर लगे चश्में को भी हटाया जा सकता है। जो हर किसी की समस्या बनता जा रहा है, इसलिए योग को अपनी जीवनशैली में जरूर अपनाएं।

कुछ योग क्रियाएं बढ़ाएंगी आखों की रोशनी-

-हाथों के अंगूठों को आंखों के सामने लाएं और उन पर अपना ध्यान केन्द्रित करें। पलकों को झपके बिना स्थिति में वापस आएं। इस आसन को 2-3 बार अभ्यास करें।

-दोनों हाथों को कंधे के समान ऊंचाई पर लाएं, फिर अंगूठों को सीधा करें। उसके बाद बिना पलक झपकाएं आंखों की पुतलियों को दाएं अंगूठे की तरफ ले जाकर ध्यान केन्द्रित करे, ऐसा ही बाएं अंगूठे पर करे। इसका अभ्यास 5-7 बार करें।

-एक आसन में स्थिर बैठकर चेहरे और सिर को बिना हिलाएं आंखों की पुतलियों को चारों दिशाओं में घुमाएं। इस क्रिया को तब तक कर सकते है, जब तक आखों में जलन या पानी न निकलने लगें।

-इस क्रिया में हथेलियों को आपस में रगड़े जब तक वे पर्याप्त रूप से गरम न हो जाए। फिर हथेलियों को कुछ समय के लिए बंद आंखों पर रखें, इस समय में बंद आंखों से काले आसमान पर दृष्टि स्थिर रखें। कुछ समय बाद हथेलियों को हटा ले।

आंखों की सुरक्षा के जरूरी बातें-

-हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

-विटामिन ए से भरपूर आहार जरूर खाएं।

-गाय का दूध भी आंखों के लिए लाभदायक है।

-समय- समय पर आंखों की जाँच कराएं।

-High B.P, Low B.P, Heart Patient, सर्वाइकल रोगी इन अभ्यासों को न करें।

-ज्यादा तेज या कम रोशनी में पढ़ाई न करें।

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