सौरमंडल से गुजरा रहस्यमयी पिंड, नासा के वैज्ञानिक हैरान

Medhaj News 30 Oct 17,23:09:05 Science & Technology
solar_nasa.jpg

हमारे अंतरिक्ष में कई ऐसी चीजें होती है, जो सितारों और सौरमंडल के पास से गुजरती है। लेकिन पहली बार नासा के वैज्ञानिकों ने सौरमंडल के पास से गुजर रहे एक ऐसे पिंड की खोज की है। जो बाहर से हमारी आकाश गंगा में आया है। यह पिंड एक धूमकेतु की तरह प्रतीत होता है।

माना जा रहा है कि पहली बार आकाश गंगा में कोई बाहरी वस्तु दिखी है। दो तारों के बीच से गुजरती इस रहस्यमय वस्तु के दिखने से नासा के वैज्ञानिक हैरान है। इस पिंड के बारे में वैज्ञानिकों ने बताया, कि यह वस्तु दिखने में बहुत छोटी थी और काफी तेज घूमती नजर आ रही थी। फिलहाल इस रहस्यमयी चीज का नाम A/2017 U1 रखा गया है।

वैज्ञानिकों के अनुमान के मुताबिक, यह पृथ्वी से करीब 15 मिलियन की दूरी से गुजरा था और इसकी स्पीड 15mile per seconds थी। वैज्ञानिकों ने इस पिंड से किसी भी प्रकार का खतरा होने से इंकार किया है। इस पिंड की पुष्टि आगे मिलने वाली जानकारी के आधार पर होगी।

इससे पहले इस पिंड की खोज HAWAI UNIVERSITY  के Institute for astronomy में शोधकर्ता रॉब वेरिक ने 19 अक्टूबर को की थी। उन्होनें कहा था कि पिंड की गति की व्याख्या सौरमंडल के किसी सामान्य क्षुद्रग्रह की कक्षा के आधार पर नहीं की जा सकती।

मेधज न्यूज़ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

...