क्या आपको वजन घटाने के लिए अंडे की जर्दी से बचना चाहिए?

Medhaj News 15 Feb 19,21:46:14 Science & Technology
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अंडे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और इन्हें पोषण शक्ति केंद्र कहा जाता है। यदि आप अपना वजन कम करने या मांसपेशियों का निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सभी आवश्यक पोषक तत्वों के साथ पैक किया गया अंडा आपका सबसे अच्छा दांव है। हालांकि, अंडे की जर्दी हमेशा विवादों के केंद्र में रही है। यह उच्च कोलेस्ट्रॉल की उपस्थिति के कारण अस्वस्थ माना जाता है, जो हृदय के मुद्दों से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, एक सपाट पेट और छह-पैक पेट के लिए लक्ष्य रखने वाले लोग केवल अंडे का सफेद भाग खाते हैं और जर्म्स को त्याग देते हैं। लेकिन क्या आपको वास्तव में वजन घटाने वाले आहार का पालन करते हुए अंडे की जर्दी नहीं खानी चाहिए। क्या जर्दी हानिकारक हैं?



उच्च कोलेस्ट्रॉल की उपस्थिति के कारण, लोग अस्वास्थ्यकर मानते हुए अंडे की जर्दी को त्याग देते हैं और केवल सफेद हिस्से को खाते हैं। एक अंडे में लगभग 186 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, जो सभी अंडे की जर्दी में पाया जाता है। यह सच है कि अंडे की जर्दी में उच्च कोलेस्ट्रॉल होता है, लेकिन यह उतना बुरा नहीं है जितना कहा जाता है। वास्तव में, हमारे शरीर को टेस्टोस्टेरोन बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है।





एक पूरा अंडा विभिन्न पोषक तत्वों से भरा होता है, जबकि सफेद भाग प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होता है। बाकी पोषक तत्व जर्दी में मौजूद होते हैं। अंडे की जर्दी आयरन, विटामिन बी 2, बी 12 और डी से भरपूर है, जो अंडे की सफेदी से गायब हैं। यदि आप केवल अंडे की सफेदी खाते हैं, तो आप अन्य पोषक तत्वों को याद नहीं कर रहे हैं। कनेक्टिकट विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अंडे की जर्दी में मौजूद वसा वास्तव में शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।



यहां तक ​​कि अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो जर्दी को डंप न करें जब तक कि आपके पोषण विशेषज्ञ ने विशेष रूप से आपको ऐसा करने की सलाह न दी हो।



 


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