सेहत और स्वास्थ्य

गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचाव

बॉडी में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की दिक्कत होती है । गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है ताकि कई बीमारियों से बचा जा सके । पानी का कम सेवन करने से और पसीने से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। डिहाइड्रेशन का असर दिमाग पे भी असर कर सकता है। शरीर में जितने तरल पदार्थ की जरूरत होती है अगर उतना नहीं रहता तो बॉडी में डिहाइड्रेशन हो जाता है।

डिहाइड्रेशन केवल कम पानी की वजह से नहीं होता बल्कि कई कारण हैं। तेज़ बुखार , उल्टी ,एक्सरसाइज करने से आदि कारणों से शरीर से पानी की मात्रा कम हो सकती है। बहुत ज्यादा प्यास लगना , मुँह सूखा लगना, थकान महसूस होना , दिल का तेजी से धड़कना और नींद आना ये सभी डिहाइड्रेशन के लक्षण होते हैं।

खुद को हाइड्रेट रखने के तरीके
⦁ तरबूज, टमाटर ,कॉर्न,संतरा और हरी सब्जियों का सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा अतिरिक्त रहती है।
⦁ पानी की बोतल को अपने पास रखे रहे और हर एक घंटे में पानी पियें।
⦁ सुबह उठ कर सबसे पहले एक ग्लास पानी खली पेट पिए।
⦁ खीरे में 95 प्रतिशत तक पानी होता है। इसका सेवन करने से भरपूर मात्रा में पानी मिलता है।
⦁ फूल गोभी में 92 प्रतिशत तक पानी होता है। इसे अपने आहार में शमिल करके आप अपने शरीर में पानी की कमी पूरी कर सकते हैं और साथ ही साथ यह विटामिन सी का का बेहतरीन स्रोत है।
⦁ स्ट्रॉबेरी में 91 प्रतिशत तक पानी होता है। खट्टी-मीठी-रसीली स्ट्रॉबेरी का सेवन कर आप अपने खाने में मीठे की कमी को भी पूरा कर सकते हैं ।
⦁ अंगूर में 91 प्रतिशत तक पानी होता है। इस फल में एंटीऑक्सिडेंट की भरमार होती है, जो आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मददगार साबित होता है।
⦁ अपने भोजन में केले को शामिल करने से डीहाइड्रेशन होने पर शरीर में पोटैशियम की कमी को दूर कर सकते हैं।

नीचे लिखे कुछ फूड्स जिनको लेने से ज्यादा डिहाइड्रेट हो जाते हैं :
कॉफी
कॉफी डिहाइड्रेटिंग नेचर की होती है इसलिए इसके सेवन को रेगुलेट करने की आवश्यकता है।
एल्कोहल
अगर आप रात में ड्रिंक करके सोते हैं तो सुबह आपको प्यास ज्यादा लगती है। हैंगओवर के बाद व्यक्ति डिहाइड्रेट महसूस करता है।
प्रोटीन
प्रोटीन डाइट का अहम हिस्सा है। यह मसल्स रिपेयर करने के साथ ही मसल्स मास को बढ़ाने में भी मददगार है।यदि आप हाई प्रोटीन डाइट पर हैं, तो आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं।
नमकीन स्नैक्स
कोई भी भोजन जिसमें नमक की मात्रा अधिक होती है वह बॉडी के लिए बहुत ज्यादा डिहाइड्रेशन कर सकता है

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