सेहत और स्वास्थ्य

अंकुरित अनाज के लाभ

Benefits-of-sprouted-grains

पुराने समय में लोग ब्रेड बटर और पराठे का नाश्ता पसंद करते थे। पर समय के बदलते लोगों ने अपनी पसंद भी बदल दी है और अब ब्रेड बटर और पराठे की जगह स्प्राउट्स ने ले ली है। अंकुरित अनाज खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। ऐसा कहा जाता है की सुबह का नाश्ता भारी और हेल्दी होना चाहिए इसलिए अंकुरित अनाज बहुत उपयोग में आता है।

वैसे ज्यादा तर लोग मूंग और चने को ही अंकुरित खाते है पर इसकी जगह सोयाबीन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अंकुरित अनाज में अधिक से अधिक फाइबर पाया जाता है जो पाचन में मदद करता है। स्प्राउट्स खाने से दिन भर एनर्जेटिक महसूस होता है।सुस्ती और थकान से बचने के लिए भी अंकुरित चने मदद करते हैं।

ब्रेकफास्ट में अगर स्प्राउट्स का सेवन किया जाए तो देर तक भूख नहीं लगती। अंकुरित अनाज में कई प्रकार के प्रोटीन पाए जाते हैं जिसकी वजह से शरीर को ताकत मिलती है और मांस-पेशियां भी मजबूत बनती हैं। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है जिससे जो लोग अपना वजन बढ़ाना नहीं चाहते वे इसका सेवन जरूर करे। अंकुरित अनाज में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जिससे रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ती है। इसमें अधिक आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक पाया जाता है। स्प्राउट्स का हम सलाद बना कर भी सेवन कर सकते जो एक अच्छा स्वाद देता है और शरीर के लिए भी भारी नहीं होता है।
इस तरह के किसी भी उपचार पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

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