सेहत और स्वास्थ्य

बाजरा एक अद्भुत अनाज: इसे सर्दियों में अपने भोजन में क्यों जरूर शामिल करना चाहिए

बाजरा, जिसे पर्ल मिलेट के रूप में भी जाना जाता है और भारत में काफी लोकप्रिय अनाज है। यह मुख्य रूप से सर्दियों के महीनों के दौरान सेवन किया जाता है क्योंकि यह शरीर को बहुत आवश्यक गर्मी प्रदान करता है। बाजरा लस मुक्त, पेट के लिए हल्का होता है और आसानी से पच भी जाता है। यह एक ज्ञात तथ्य है शरीर को आवश्यक सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए अपने नियमित आहार में विभिन्न प्रकार के अनाज शामिल करने चाहिए। तो जानते है बाजरा के लाभ और इसे अपने आहार में हमे क्यों जरूर शामिल करना है।
बाजरे के फायदे
बाजरा पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है और कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, अमीनो एसिड, आयरन, जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फाइबर, फोलिक एसिड, और बीटा कैरोटीन जैसे कई विटामिनों से भरा होता है।
बाजरा फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए अत्यधिक फायदेमंद बनाता है। चूंकि अनाज पेट के लिए हल्का होता है, इसलिए यह पेट के अल्सर से निपटने वालों के लिए अच्छा भोजन हो सकता है। बाजरा कब्ज को दूर करने में मदद करता है। 100 ग्राम बाजरे में 10 ग्राम प्रोटीन होता है, जो इसे शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत बनाता है। चूंकि बाजरा धीरे-धीरे पचता है, इसलिए यह एक स्थिर ग्लूकोज स्तर बनाए रखता है, जो आगे इसे  डॉयबिटीज़ रोगियों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।
बाजरा उपमा
बाजरा उपमा बनाने के लिए, आपको सबसे पहले बाजरे को रात भर भिगो दे। सुबह उसको पूरी तरह से पकाने तक उबालना होगा। इसके बाद, बस सरसों के बीज, सूखी लाल मिर्च, करी पत्ते, उड़द दाल, मूंगफली का एक तड़का तैयार करें और इसमें पके हुए बाजरा को डाले और थोड़ा पानी भी डाल दे। इसको तब तक पकाएं जब तक यह मिश्रण एक उपमा की स्थिरता प्राप्त न कर ले और फिर गरमा गर्म परोसें।
बाजरे की रोटी
जैसे आप गेहूं की रोटियां बनाते हैं वैसे ही बाजरे की रोटियां बनाने के लिए बाजरे के आटे का इस्तेमाल करना है। एक कटोरे में बाजरे का आटा लें और इसे गर्म पानी से गूंध लें। रोटियों को नरम और फूला हुआ बनाने के लिए आटे में गूंधते समय घी का एक बड़ा चमचा डालें।
बाजरा इडली
बाजरे की इडली बनाने के लिए आपको 1 कप बाजरा, 1/4 कप चावल और 1/4 कप उड़द दाल लेना है। इन सभी सामग्रियों को 6 घंटे के लिए अलग-अलग से भिगोया जाता है। फिर इडली का बैटर बनाने के लिए सभी चीजों को एक साथ मिलाएं और पानी डाले और इसे 12 घंटे तक किण्वित होने दें। बाद में स्टीम्ड इडली बनाने के लिए इस बैटर का उपयोग करे और इडली तैयार होने का बाद सांभर के साथ इडली का आनंद उठाये।
बाजरे की खिचड़ी
बाजरा खिचड़ी एक स्वस्थ रेसिपी है जिसे मोती बाजरा और विभिन्न प्रकार की सब्जियों का उपयोग करके तैयार किया जा सकता है। 1/2 कप बाजरे के लिए, आपको मध्यम आंच पर 2 कप पानी डालना होगा और 4-5 सीटी तक प्रेशर कुक करना होगा। प्याज, गाजर, शिमला मिर्च, मटर, आदि जैसी सब्जियाँ खिचड़ी में डाली जा सकती हैं।
बाजरे के लड्डू
बाजरे के लड्डू बनाना एक सुपर सरल रेसिपी है जिसे आप सिर्फ 3 सामग्रियों के साथ बना सकते हैं। आपको 3/4 कप बाजरे का आटा, 1/4 कप गुड़ और 4-5 बड़े चम्मच घी चाहिए। एक कटोरे में, बाजरे के आटे को पीसे हुए गुड़ के साथ मिलाएं। अब एक पैन में घी गर्म करें जब तक कि वह पिघल न जाए। मिश्रण में 1 बड़ा चम्मच घी जोड़ें और अपने हाथों का उपयोग करके मिलाएं। मिश्रण को एक साथ बांधने तक जोड़ते और मिलाते रहें। अब बस मिश्रण से छोटे-छोटे लड्डू बनाये। लड्डू को एक अच्छा स्वाद देने के लिए आप इसमें अपनी पसंद के मेवे भी मिला सकते हैं।
किसी भी चीज़ को फॉलो करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

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