जाने नीद की कमी से होने वाले नुकसान

Medhaj News 5 Jul 20 , 16:00:18 India Viewed : 1647 Times
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हमारे मस्तिष्क को ठीक से काम करने के लिए नींद की आवश्यकता होती है। नींद के दौरान भी, मस्तिष्क काम करना जारी रखता है, क्योंकि यह दिन की घटनाओं को संसाधित करता है। तो एक अच्छी रात की नींद स्मृति, निर्णय लेने, सीखने और अन्य संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ाने के लिए आवश्यक है। खर्राटे लेने से नींद में खलल पड़ता है, जिससे व्यक्ति थका हुआ और चिड़चिड़ा महसूस करता है। नींद से वंचित मस्तिष्क में कुछ मनोवैज्ञानिक प्रभाव होते हैं जो जरूरी नहीं कि बहुत स्पष्ट हैं, लेकिन परेशान करने वाले हैं। यह संज्ञानात्मक हानि की ओर जाता है, जिसमें खराब नींद स्मृति को संग्रहीत करने और पुनः प्राप्त करने में मस्तिष्क की दक्षता को कम करती है। यह रचनात्मकता, एकाग्रता में बाधा डाल सकता है, और जोखिम लेने वाले व्यवहारों में वृद्धि कर सकता है।



* परेशान नींद चिंता का कारण बन सकती है, और यह चिंता तनाव से निपटने की क्षमता को कम करती है। जो लोग पहले से ही चिंता से पीड़ित हैं, नींद की कमी उनके लक्षणों को खराब कर सकती है।



* जिन व्यक्तियों को स्लीप एपनिया होता है, उनमें अवसाद विकसित होने की संभावना अधिक होती है। ऑक्सीजन की कमी और नींद की गड़बड़ी मस्तिष्क के कामकाज में परिवर्तन का कारण बन सकती है, जिससे अवसाद हो सकता है।



* जो व्यक्ति अधिक खर्राटे लेते हैं, वे भी कम यौन संतुष्टि के जोखिम का सामना करते हैं। साना रूबियाना, काउंसलिंग साइकोलॉजिस्ट, फोर्टिस ला फेमे अस्पताल, बैंगलोर के अनुसार, खर्राटे लेने वाले व्यक्तियों को स्वयं को कम आत्मसम्मान के साथ भी पाया जाता है और यह उनके रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। “जहां वे अपने खर्राटों के कारण असुरक्षित महसूस करते हैं, वे व्यवहार में भी शामिल होते हैं जैसे कि अपने साथी के साथ सोने से परहेज करते हैं या यहां तक ​​कि अन्य सदस्यों के साथ अपने बिस्तर या कमरे को साझा करने से भी बचते हैं। वह पहले से ही मौजूद वैवाहिक समस्याओं को भी बढ़ा सकती है,



* नींद की कमी हमें भावनात्मक रूप से अधिक संवेदनशील बना सकती है; यह न केवल हमारे आत्मविश्वास को प्रभावित करता है, बल्कि हमें भटका हुआ, सूखा महसूस कराता है। यह हमारी हताशा सहिष्णुता को भी कम कर सकता है।



* अशांत नींद या वंचित नींद वाले कामकाजी व्यक्तियों के लिए, यह उनके कार्य-जीवन पर एक टोल ले सकता है, जिसमें ध्यान और उत्पादकता प्रभावित होती है। कार्यस्थल पर दुर्घटनाओं को बढ़ाने के लिए खराब नींद ने भी दिखाया है। कुछ जीवनशैली में बदलाव हैं, जो खर्राटों को कम करने के लिए कर सकते हैं: * अस्वास्थ्यकर वजन कम करना।



* सोने के समय भारी भोजन से बचने के लिए नींद की स्थिति बदलना। * किसी भी एलर्जी और सांस की समस्याओं के लिए चिकित्सा सहायता लेना। * सोने से पहले धूम्रपान छोड़ना और शराब के सेवन से बचना। अनिद्रा, अवसाद, चिंता, कम आत्मसम्मान, रिश्ते के मुद्दों जैसे खर्राटों के मनोवैज्ञानिक प्रभावों के लिए, एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से पेशेवर मदद लें।


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      Commented by :Ashish kumar nainital
      05-07-2020 21:15:14

    • Good information

      Commented by :Md Nazir
      05-07-2020 17:55:49

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      Commented by :Ravishankar Srivastava
      05-07-2020 17:50:12

    • Okay

      Commented by :Brijesh Patel
      05-07-2020 17:25:26

    • Right

      Commented by :Raghunath Patra
      05-07-2020 17:00:54

    • Good info

      Commented by :Amit Kumar
      05-07-2020 16:07:38

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