होम > सेहत और स्वास्थ्य

फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में ये अपनाएं

फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में ये अपनाएं

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किसी एक नहीं बल्कि कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। शरीर को मिलने वाले ये पोषक तत्व शरीर की अलग अलग जरूरतों को पूरा करते है। यदि शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी हो जाए तो इसका सीधा असर स्वास्थ्य पर होता है। शरीर में कई बीमारियां पनपने लगती है। शरीर कमजोर हो जाता है और बीमारियों की चपेट में आता है। 


शरीर को एस ऐसे ही तत्व की जरुरत होती है जिसे फोलिक एसिड कहता है। इसे विटामिन बी के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि इसकी कमी दूर करने के लिए खानपान में बदलाव कर इसे पूरा किया जा सकता है।


ऐसे पहचानें शरीर में है फोलिक एसिड की कमी


  • शारीरिक विकास में कमी
  • बालों का सफेद या ग्रे होना
  • मुंह के छालों की समस्या
  • पेप्टिक अल्सर की समस्या
  • लूज मोशन होना
  • जीभ में सूजन आना


फोलिक एसिड की कमी को दूर करने के लिए इनका करें सेवन


ब्रोकली


फोलिक एसिड की कमी से ग्रसित लोगों को ब्रोकली जरूर खानी चाहिए। ये प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे तत्वों से भरपूर होती है।


राजमा


जिन लोगों में फोलिक एसिड की कमी होती है उनके लिए राजमा बेहद फायदेमंद है। इसे खाने से फोलेट के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर मिलता है। ये खाने में स्वादिष्ट और सेहतमंद होते है।


बादाम


बादाम एक सुपर फूड जिसे खाने से स्वास्थ्य को ढेरों फायदे मिलते है। ये फोलेट, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक और सोडियम का अच्छा सोर्स होता है।


शतावरी


ये एक जड़ी बूटी होती है। इसमें फोलिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें शतावरी में विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन सी, विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन भी होता है जिससे सेहत सुधरती है।


अंडा


अंडा कई पोषक तत्वों से पूर्ण होता है। इसे खाने से शरीर में फोलेट की कमी दूर होती है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक भी होता है।


मटर


सर्दियों के मौसम में मटर भरपूर मात्रा में आते है। मटर से शरीर में फोलेट की कमी दूर की जा सकती है। ये शरीर को फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भी देता है।


एवोकाडो


इसमें फोलेट काफी मात्रा में होता है। इसमें विटामिन बी 6 भी होता है।


सोयाबीन


फोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत सोयाबीन होता है। फोलेट के अलावा इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स होते है। 


केला


फोलेट पाने के लिए केला भी अच्छा स्त्रोत है। इसे खाने से कब्ज भी दूर होता है। इसके सेवन से दांत और हड्डियों का स्वास्थ्य अच्छा होता है।


टमाटर


टमाटर ऐसी सब्जी है जो हर सब्जी बनाने में उपयोग होता है। टमाटर में काफी मात्रा में फोलेट होता है। इसमें एंटी कैंसर और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है।


फोलेट की कमी को पूरा करने के लिए पपीता, संतरा, पालक, काबुली चना, मसूर दाल, गोभी, कद्दू, कॉर्न, गाजर, मूंगफली का सेवन भी किया जा सकता है।

0Comments