होम > सेहत और स्वास्थ्य

जौ के फायदे और नुकसान

जौ के फायदे और नुकसान

जौ एक अनाज है जिसका सेवन करने वाले  बहुत कम लोग होते है लेकिन लोग इसके फायदे नहीं जानते इसमें भरपूर मात्रा मे  प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट के साथ कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फोस्फोरस जैसे मिनरल्स पाए जाते है। और  इसमें विटामिन सी, थियामिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे कई विटामिन भी पाए जाते हैं 

जौ के फायदे 

1. हृदय को स्वस्थ बनाये रखने मे मदद करता है। 
2. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं। 
3. वजन घटाने में मददगार होता हैं। 
4. पाचन शक्ति बढ़ाए और कब्ज को ठीक करे 
5. सर्दी-खांसी में आराम पहुँचता हैं। 
6. हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी 
7.  डायबिटीज की समस्या मे सहायक

जौ के नुकसान

1. जौ में उच्च मात्रा में पोटेशियम पाया  हैं। अगर आप इसे ज्यादा मात्रा मे सेवन करेंगे तो आपके  पेट में दर्द, जी मिचलाना, उल्टी, सांस लेने में परेशानी आदि समस्या हो सकती है।
2. फाइबर पेट की चर्बी को कम करता है लेकिन अत्यधिक मात्रा में फाइबर पेट में सूजन का कारण बनता है। इसलिए उचित मात्रा में सेवन नहीं  करना चाहिए।
3. हड्डियों के लिए कैल्शियम जरुरी होता है. किंतु अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में गैस या कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकता है। 
4. जौ को रोजाना खायेंगे तो आपका मोटापा और बढ़ जायेगा।
5. जौ में अच्छी मात्रा में आयरन होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अधिक आयरन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। इससे आपको थकान, कमजोरी, जोड़ो में दर्द, बाल झड़ना आदि समस्या हो सकता है।