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Cucumber Benefits: गर्मियों में जरूर खाएं खीरा, सेहत को होंगे ये जबरजस्त फायदें

Cucumber Benefits: गर्मियों में जरूर खाएं खीरा, सेहत को होंगे ये जबरजस्त फायदें

नई दिल्ली | सलाद के रूप में खीरा ( Cucumber Health Benefits ) का खास महत्त्व है। खीरा को सलाद के अतिरिक्त उपवास के समय फलाहार के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसके द्वारा विभिन्न प्राकर की मिठाइयां भी तैयार की जाती है। कच्चा खीरे में 95% पानी, 4% कार्बोहाइड्रेट, 1% प्रोटीन होता है। खीरे में लाभकारी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। साबुत या छिला हुआ खीरा खाने से भी अच्छी मात्रा में फाइबर और बीटा-कैरोटीन मिलता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है।


खीरा खाने के फायदें-


  • खीरे में 95% पानी होता है, इसलिए ये आपके शरीर को फिर से हाइड्रेट करने में सक्षम होते हैं, खासकर गर्मियों के दौरान। 
  • आप अपने शरीर की जरूरत के पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने के लिए एक लंबे व्यस्त दिन के बाद खीरे का सेवन कर सकते हैं।
  • पानी, साथ ही साथ खीरे की फाइबर सामग्री, बाद वाले को Diabetes के रोगियों के लिए लाभदायक होता है।
  • खीरा में अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है खीरा कब्ज दूर करता है।
  • पेट की गड़बडी और कब्ज में खीरा को औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। 
  • पीलिया, प्यास, बुखार, शरीर की जलन, गर्मी के सारे दोष, चर्म रोग में लाभदायक है।
  • खीरे का रस पथरी में लाभदायक है। 
  • खीरे के सेवन से पेशाब में जलन, रुकावट और मधुमेह में भी लाभदायक है। 
  • घुटनों में दर्द को दूर करने के लिये भोजन में खीरे का सेवन अधिक मात्रा में करें।