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क्या आपको भी गहरी नींद नहीं आती है करें ये 5 उपाय

क्या आपको भी गहरी नींद नहीं आती है  करें ये 5 उपाय

अगर आप पूरी तरह अच्छी नींद लेते हैं तो लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे। लेकिन कुछ लोगों को  नींद  ही नहीं आती है। जिससे  दिन भर आलस और चिड़चिड़ाहट पन महसूस होगा । अगर आप गहरी नींद ले रहे है तो इससे आपकी सेहत अच्छी और आपको  सुकून महसूस होगा। जो लोग अच्छी नींद लेते हैं उनका दिमाग शांत रहता है. पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और इम्यून सिस्टम की क्षमता भी बढ़ती है। आपके स्वास्थ्य के लिए गहरी नींद बेहद जरुरी है। 

कम नींद के कारण कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। जिन लोगों को अच्छी नींद नहीं आती है उन्हें डायबिटीज, स्ट्रोक और मोटापे का खतरा ज्यादा रहता है। 

नींद आने के कुछ उपाए : -

1.गुनगुने पानी से नहाएं-

अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो सोने से पहले गुनगुने पानी से नहा लें। इससे आपकी तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को आराम मिलेगा। आप काफी रिलेक्स महसूस करेंगे और इससे आपको अच्छी नींद आएगी। रात को नहाने से बॉडी टेपंरेचर कम हो जाता है जिससे नींद जल्दी आती है । 

2.खाने में लाएं बदलाव-

अगर आपको जल्दी नींद नहीं आती है या फिर बार-बार नींद टूटती है तो खाने के करीब 3-4 घंटे बाद सोएं। जो लोग खाना खाते ही सो जाते हैं उनके पेट में मौजूद एसिड शरीर की फूड पॉइजन में बदल देता हैं। इससे सीने में जलन होने लगती है और गैस की समस्या हो सकती है। 

3.सोने से पहले व्यायाम न करें-

अच्छी नींद के लिए आप एक्सरसाइज के तुरंत बाद न सोएं। आपकी एक्सरसाइज और नींद में कम से कम 3 घंटे का गैप होना चाहिए। हालांकि कुछ लोगों को लगता है कि व्यायाम करने के बाद माइंड रिलेक्स हो जाता है।