होम > सेहत और स्वास्थ्य

जंक फूड के स्वस्थ विकल्प जो बदल सकते है आपका जीवन

जंक फूड के स्वस्थ विकल्प जो बदल सकते है आपका जीवन

जंक फूड कई लोगों के लिए बहुत ही नुकसान दायक बन जाता है। जंक फूड में मौजूद अतिरिक्त चीनी और कैलोरी की मात्रा हमारे दिमाग में डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन जैसे कुछ न्यूरोट्रांसमीटर की रिहाई के कारण विश्राम और आनंद की भावना ला सकती है। इस प्रकार, आज हम आपके लिए बर्गर और पिज्जा जैसे उन सभी अस्वास्थ्यकर विकल्पों के स्वस्थ विकल्पों की यह सूची लाए हैं जो केवल आत्मा को संतुष्ट करने वाले हैं, बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर भी हैं। चलिए जानते है कौन-कौन से जंक फूड है जो आपका जीवन बदल सकते और आपके स्वस्थ को अच्छा बना सकते है।

 

फ्रेंच फ्राइज़ के लिए बेक्ड वेजिटेबल फ्राइज़

बाहर से क्रिस्पी और अंदर से नरम, बेक्ड वेजिटेबल फ्रेंच फ्राइज़ के स्वस्थ विकल्प के बारे में सोचते समय आपकी सबसे अच्छी शर्त है। मीठे आलू, शलजम, और यहाँ तक की गाजर जैसी सब्जियों का उपयोग घर पर आसानी से फ्राइज़ बनाने के लिए किया जा सकता है, जबकि मूंगफली के मक्खन सॉस के साथ जोड़ा जाता है।

 

कैंडीज के लिए चॉकलेट-डिप्ड नट्स

क्या आप कुछ स्वादिष्ट कैंडी के मूड में हैं? खैर, हम आपको बताते हैं कि हमारे पास उसके लिए एक सरल टिप है। आपको बस इतना करना है कि अपने पसंदीदा नट्स को चॉकलेट में डीप करना है और उन्हें फ्रिज में कुछ घंटों के लिए रख कर उनको जमने दें जब तक चॉकलेट पर्याप्त कठोर हो जाए। एक बार ठोस होने के बाद, आप इन घर के बने कैंडी स्नैक्स का आनंद ले सकते हैं जो चीनी से भरी कैंडी की तुलना में आपके लिए बहुत बेहतर हैं।

 

आलू के चिप्स के लिए काले चिप्स

यदि आप उन क्रिस्पी आलू चिप्स को खाना अधिक पसंद करते हैं, तो काले चिप्स पर स्विच करें। वे आलू की तुलना में कुरकुरे होते हैं और बहुत कम वसा वाले होते हैं। अपने मुंह में अधिक स्वाद लाने के लिए या स्वाद बढ़ाने के लिए काले चिप्स के मसालों या पनीर के साथ मिलाया जा सकता है।

 

मिल्कशेक के लिए घर का बना स्मूदी

सामान्य मिल्कशेक के लिए एक स्वस्थ होममेड स्मूदी बनाने के लिए आपको ब्लेंडर का उपयोग करना होगा। इसके लिए, आपको बस इतना करना है कि दही को दूध, नट्स और अपने पसंद के फलों और पसंदीदा टॉपिंग के साथ ब्लेंडर से मिलाएं। आपके पास एक फलदार, मीठा, स्वस्थ ड्रिंक होगा जो आपको गर्मी के दिनों में एक अच्छा स्वाद देगा। स्मूदी आपको मिल्कशेक से भी ज्यादा अच्छ स्वाद देगा।

 

आइसक्रीम के लिए दही फ्रूट पॉप्स

जमे हुए दही और जामुन के लिए नियमित आइसक्रीम को प्रतिस्थापित करना स्वस्थ रहते हुए उन बुरी इच्छाओं को दूर करने का एक आसान तरीका है। बस दही, अपने पसंदीदा जामुन या अन्य फलों के साथ एक कटोरा भरें, और फ्रीज में रख दे। आप नट्स, डार्क चॉकलेट या अन्य टॉपिंग भी इसमें जोड़ सकते हैं। कुछ घंटों प्रतीक्षा करें, इसे फ्रिज से बाहर निकालें और चम्मच के साथ इसका आनन्द उठाये।