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कितना जरुरी है सेहत के लिए स्किपिंग करना - मेधज न्यूज़

कितना जरुरी है सेहत के लिए स्किपिंग करना - मेधज न्यूज़

आज हम बात करते हैं कि हमारे सेहत के लिए स्किपिंग करना यानि रस्सी कूदना कितना जरुरी। नियमित रूप से स्किपिंग करने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं। आज कई लोग अपना वजन कम करने के लिए जिम का सहारा लेते हैं। जिम में घंटो पसीना बहाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं। जो काम की व्यस्तता के कारण जिम नहीं जा पाते। यह कहें कि फिट रहने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं है। घर में रहकर ही सेहत पर ध्यान रखा जा सकता है। घर में कुछ समय निकालकर एक्सरसाइज करने से शरीर को फिट रखा जा सकता है। इसके लिए स्किपिंग रोप यानि रस्सी कूदना सबसे बेहतर तरीका है। अगर देखा जाये तो स्किपिंग करना सब को पसंद हैं। बचपन में आपस में शर्तें लगती थीं कि कौन सबसे ज्यादा स्किपिंग कर सकता है। रस्सी कूदने की बड़ी और अच्छी बात ये हैं कि आपकी बॉडी का पूरा वर्कआउट हो जाता है। जिसके बाद आप को जिम जाने की जरुरत नहीं पड़ती हैं। 

तो आइये जानते है स्किपिंग करने के फायदों के बारे में 

1. स्किपिंग करने से ना सिर्फ आपका अपने शरीर पर बैलेंस बनता है। बल्कि रोजाना की लाइफ में भी आपका बैलेंस बना रहता है।

2. स्किपिंग करने से हमारा वजन घटता और पेट की चर्बी को भी कम करता हैं, और आपकी मांसपेशियां मजबूत होती है। साथ ही दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है। 

कहा जाता है,कि 10 मिनट तक स्किपिंग करना 8 मिनट तक दौड़ने के बराबर होता है। एक मिनट तक रस्सी कूदने से 10 से 16 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है। स्किपिंग करने से हमारे शरीर के लगभग सभी अंगो का प्रयोग हो जाता है। यानि हमारे पुरे शरीर का व्यायाम हो जाता हैं। नियमित रूप से स्किपिंग करने से लम्बाई भी बढ़ती है।

क्योंकि स्किपिंग करने से रीढ़ की हड्डी ,पीठ और पैर की Calf Muscles स्ट्रेच होती हैं। जिसकी वजह से 3 से 6 महीने में हाइट बढ़ जाती है। अगर आपको स्किपिंग करने का अभ्यास नहीं है, या आपने पहले कभी रस्सी नहीं कूदा है। तो शुरुआत कम गिनती से करें। बताया जाता है,कि एक दिन में 30-50 बार स्किपिंग करना शुरु करें। कुछ दिन के बाद जब यह आपके लिए आसान हो जाये। तो 75-100 बार स्किपिंग करें धीरे-धीरे एक दिन में 300 बार तक स्किपिंग कर सकते हैं।