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विटामिन डी को अवशोषित करने के लिए दूध और पानी क्यों महत्वपूर्ण हैं

विटामिन डी को अवशोषित करने के लिए दूध और पानी क्यों महत्वपूर्ण हैं

विटामिन डी की कमी को कई स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है, जिसमें COVID-19 की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया भी शामिल है। अनुमान बताते हैं कि यूरोप की 40 प्रतिशत आबादी विटामिन डी की कमी से पीड़ित हो सकती है, 13 प्रतिशत संभावित रूप से गंभीर विटामिन डी की कमी से पीड़ित हो सकते हैं। इसलिए विटामिन डी की खुराक महत्वपूर्ण हैं। अध्ययन का उद्देश्य 200 ग्राम डी 3युक्त विभिन्न खाद्य पदार्थों की खपत के जवाब में रक्त सांद्रता में तत्काल परिवर्तन को मापना था। यादृच्छिक क्रम में, 500 एमएल पानी, दूध, जूस, विटामिन डी के साथ जूस प्रोटीन आइसोलेट के साथ-साथ 500 एमएल पानी बिना विटामिन डी (प्लेसबो) के अध्ययन के लिए प्रस्तुत किया गया था।


निष्कर्ष


अध्ययन के अनुसार, दूध और पानी विटामिन डी को अवशोषित करने के लिए सबसे कुशल वाहन हैं। एक पहलू चौंकाने वाला यह है कि पानी और दूध समूहों में देखे गए परिणाम समान हैं । यह काफी अप्रत्याशित है , इस तथ्य को देखते हुए कि दूध में पानी की तुलना में अधिक वसा होता है।


जूस की तुलना में, दूध और पानी के सेवन की प्रतिक्रिया में D3 सांद्रता काफी अधिक थी। दूध और पानी में कोई अंतर नहीं देखा गया। अतः इस अध्ययन का निष्कर्ष यह है कि विटामिन डी फोर्टिफिकेशन जूस की तुलना में पानी या दूध में बेहतर काम करता है। .......SK