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हेल्दी बालों के लिए विंटर डाइट में शामिल करें ये फूड्स

हेल्दी बालों के लिए विंटर डाइट में शामिल करें ये फूड्स

सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा आपके बालों पर बुरी तरह असर डाल सकती है और इससे सूखे बाल हो सकते हैं। लेकिन, कुछ भोजन हैं जिन्हें आहार में शामिल करने पर विशाल और चमकदार बाल हो सकते हैं। स्पा यात्राओं के लिए सैलून जाने के बजाय, उन भोजन की एक सूची शामिल करने के बारे में जो आपको स्वस्थ बाल प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं? इस प्रकार, यहाँ उन भोजन की एक सूची दी गई है जिन्हें आपको अपने शीतकालीन आहार में शामिल करना चाहिए। बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक प्रोटीन, खनिज और विटामिन से भरपूर भोजन लेना चाहिए।

 

स्वस्थ बालों के लिए प्रोटीन

बालों की ग्रोथ के लिए पर्याप्त प्रोटीन खाना जरूरी है क्योंकि हेयर फॉलिकल्स ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए बालों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी हो जाता है कि हम प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं। यदि आप सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं कर रहे हैं तो आप बालों के झड़ने, और शुष्क बालों का अनुभव कर सकते हैं। प्रोटीन के स्रोत - अंडे, मछली, चिकन और डेयरी उत्पाद है।

 

बालों के झड़ने को रोकने के लिए आयरन

बहुत कम आयरन मिलने से बाल  का का झड़ना शुरू हो सकता है, यह बालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण खनिज है। जब आयरन का स्तर (सीरम फेरिटिन) एक निश्चित बिंदु से नीचे गिर जाता है, तो आप एनीमिया का अनुभव कर सकते हैं। यह कूप को पोषक तत्वों की आपूर्ति को बाधित करता है, बालों के विकास चक्र को प्रभावित करता है और इसके परिणामस्वरूप शेडिंग हो सकती है। इसलिए, यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार में आयरन जैसे भोजन की खुराक शामिल करें। आयरन के स्रोत - दाल, चिकन, पालक, मछली, ब्रोकोली, साग और सलाद है।

 

ग्रीक दही के साथ बढ़ो

यह प्रोटीन के साथ पैक किया जाता है। ग्रीक दही में एक इंग्रीडिएंट भी होता है जो आपके सर और बालों के विकास में रक्त प्रवाह में मदद करता है। इसे विटामिन बी 5 (पैंटोथेनिक एसिड के रूप में जाना जाता है) कहा जाता है और यहाँ तक कि बालों को पतला करने और झड़ने के खिलाफ में भी मदद कर सकता है। आप अपने बालों और स्किनकेयर उत्पाद लेबल पर एक इंग्रीडिएंट के रूप में पैंटोथेनिक एसिड को पहचान सकते हैं।


चमक के लिए सामन

सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी मछली स्वस्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरी होती है। आपका शरीर इन स्वस्थ वसा को नहीं बना सकता है, इसलिए आपको उन्हें भोजन या पूरक आहार से प्राप्त करना होगा। ये आपको बीमारी से बचाने में मदद करते हैं, लेकिन आपके शरीर में बाल उगाने और चमकदार और भरा रखने के लिए भी उनकी जरूरत होती है।

 

बालों को मजबूत करने के लिए विटामिन सी

विटामिन सी आयरन के अवशोषण में सहायता करता है इसलिए विटामिन सी में उच्च भोजन, आयरन युक्त भोजन के साथ संयोजन के रूप में खाने के लिए अच्छे होते हैं। विटामिन सी भी एक एंटीऑक्सीडेंट है इसलिए शरीर द्वारा आसानी से उपयोग किया जाता है। विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है जो बालों के शाफ्ट की आपूर्ति करने वाली केशिकाओं को मजबूत करता है। विटामिन सी के स्रोत - ब्लैककरंट, ब्रोकोली, अमरूद, ब्लूबेरी, कीवी फल, संतरा, स्ट्रॉबेरी, पपीता और शकरकंद।

 

बालों के झड़ने से बचने के लिए एवोकाडो

एवोकैडो स्वादिष्ट, पौष्टिक और स्वस्थ वसा का एक बड़ा स्रोत हैं। वे विटामिन का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हैं, जो बालों के विकास का समर्थन कर सकते हैं। एक मध्यम एवोकैडो (लगभग 200 ग्राम) आपकी दैनिक विटामिन जरूरतों का 28 प्रतिशत प्रदान करता है। विटामिन सी की तरह, विटामिन एक एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों को बेअसर करके ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है। विटामिन त्वचा के क्षेत्रों, जैसे सर, ऑक्सीडेटिव तनाव और क्षति से भी बचाता है। सिर पर क्षतिग्रस्त त्वचा के परिणामस्वरूप खराब बालों की गुणवत्ता और कम बालों के रोम हो सकते हैं।

 

बालों के विकास के लिए सोयाबीन और बीन्स

बीन्स और सोयाबीन प्रोटीन के महान पौधे-आधारित स्रोत हैं, जो बालों के विकास के लिए जरुरी है। बीन्स जिंक का एक अच्छा स्रोत हैं, जो बालों के विकास और मरम्मत चक्र में सहायता करता है, जबकि सोयाबीन में स्पर्मिडीन होता है जो बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है। -BS