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सर्दियों के अनुकूल अधिक पोषक तत्वों के लिए अपने बच्चों के लंच बॉक्स में इन चीजों को करे शामिल

सर्दियों के अनुकूल अधिक पोषक तत्वों के लिए अपने बच्चों के लंच बॉक्स में इन चीजों को करे शामिल

सर्दी वर्ष का समय एक ऐसा समय होता है जब हर कोई विशेष रूप से अपने बच्चों के आहार के बारे में सतर्क रहता है। ठंड का मौसम हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए कीटाणुओं और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए मुश्किल बनाता है। बच्चों के साथ माता-पिता के लिए भोजन की तैयारी को प्राथमिकता देना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि बच्चों को अधिक सब्जियाँ खाने के लिए, जो विटामिन और मिनरल्स में समृद्ध हैं, और कम संसाधित भोजन खाते हैं। इस सर्दियों में अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए, सुनिश्चित करें कि वे उन चीजों का सेवन कर रहे है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और इन्फ्लूएंजा और सर्दी को रोकते हैं। निम्नलिखित सर्दियों के अनुकूल भोजन आपके बच्चों के टिफिन को अधिक रंगीन और स्वादिष्ट बनाने में मदद करेंगे, और सबसे महत्वपूर्ण बात, स्वस्थ रखेगे।

 

ताजे फल: सर्दियों के आगमन से बच्चों द्वारा खाए जाने वाले ताजे फलों की संख्या कम हो जाती है और इससे विटामिन की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आपके बच्चे सर्दियों के दौरान भी ताजे फलों का सेवन करें। इसके अतिरिक्त, सर्दियों के दौरान उगने वाले ताजे फलों में उच्च पोषण मूल्य होता है और उनकी प्राकृतिक फसल अवधि के दौरान सबसे अच्छा स्वाद होता है। जैसे संतरे और अनार विटामिन सी और फाइबर के स्वस्थ स्रोत हैं और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं।

 

सूखा मेवा और नट्स: सूखे मेवों और नट्स में अधिक प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, फाइबर, आयरन, पोटेशियम और स्वस्थ वसा शामिल हैं। ये भोजन पचाने में आसान होते हैं और एक बच्चे की जरूरत की सभी ऊर्जा प्रदान करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सर्दियों के महीनों के दौरान खजूर, नट्स और सूखे फलों का सेवन करता है ताकि उसको स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो सकें। दूध और घर का बना ड्राई फ्रूट पाउडर का संयोजन आपके बच्चे को स्वस्थ रख सकता है, और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

 

शकरकंद: सर्दियों के दौरान, हमको अपना शरीर गर्म रखने के लिए कुछ गर्म चीजों का जरूर सेवन करना चाहिए। शकरकंद विटामिन , पोटेशियम, और बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं। शकरकंद को पैन-रोस्ट करने के बाद उनका सेवन करना सबसे अच्छा होता है। सबसे पहले इन्हें पानी में उबाल ले , फिर उनके छिलके को हटाकर उसमे चाट मसाला या काले नमक के साथ गर्मागर्म सर्व करें। अपनी अपील बढ़ाने के लिए, उन्हें स्वस्थ दही-आधारित डिप्स के साथ पैन-फ्राइड चिप्स में भी बदला जा सकता है। शकरकंद में विटामिन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक पायी जाती है, जो साल भर इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते है।

 

पत्तेदार सब्जियाँ: कुछ हरी पत्तेदार सब्जियाँ मौसमी होती हैं और सर्दियों के दौरान जरूर उनको खाना चाहिए क्योंकि वे पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर होती हैं। ताज़ी हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, मेथी, हरे प्याज, और ताजा हरा लहसुन खपत के लिए आदर्श हैं क्योंकि वे सभी फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन और खनिजों में उच्च हैं। इन पत्तेदार सब्जियों को बच्चों के लिए अधिक आकर्षक बनाने के लिए, माता-पिता इन सब्जियों को पराठे, चिल्ले या मेथी थेपला के अंदर भरने जैसी तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। पत्तेदार पालक में दाल को जोड़ने का प्रयास करें क्योंकि वे प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं, जिससे उन्हें गर्म हार्दिक सूप के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बना दिया जाता है। -BS