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पोहा और मुरमुरा, कौन सा है सेहतमंद

पोहा और मुरमुरा, कौन सा है सेहतमंद

चावल दुनिया भर में सबसे अधिक खपत होने वाले मुख्य भोजन में से एक है, लेकिन स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति बढ़ते झुकाव के साथ, चावल ने एक खराब प्रतिष्ठा प्राप्त की है।

पोहा से बने नाश्ते का आनंद लेने से लेकर मुरमुरा से बने लड्डू का आनंद लेने तक, इन दो सामान्य भोजन के बिना दिन-प्रतिदिन के भोग की कल्पना करना असंभव है।

चावल से बने, मुरमुरा और चपटा चावल (पोहा) दोनों ही भारतीय व्यंजनों का सर्वोत्कृष्ट हिस्सा रहे हैं। इतना अधिक कि हर क्षेत्र में कुछ अनोखे व्यंजन होते हैं जो इन चावल के डेरिवेटिव के इर्द-गिर्द घूमते हैं और यह तय करना कि कौन सा बेहतर है, मुश्किल हो सकता है।

कैलोरी गेम

100 ग्राम चावल में लगभग 130 कैलोरी होती है, जबकि 100 ग्राम मुरमुरे में लगभग 402 कैलोरी होती है। अंत में, 100 ग्राम पोहा में लगभग 110 कैलोरी होती है। जो चीज कैलोरी को अलग बनाती है, वह है इन विकल्पों को बनाने की विधि। हालांकि, जहां तक ​​कैलोरी का सवाल है, यह कहना सही होगा कि पोहा चावल या मुरमुरे का ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है।

वजन घटना

मुरमुरा प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। हालांकि, जब वजन घटाने की बात आती है, तो पोहा अपनी कम कैलोरी सामग्री, उच्च फाइबर और प्रोटीन सामग्री के साथ एक स्पष्ट विजेता के रूप में खड़ा होता है।

संक्षेप में

यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि पोहा और मुरमुरा दोनों ही आयरन, विटामिन सी और , फाइबर और स्वास्थ्यवर्धक प्रोटीन जैसे खनिजों से भरे हुए हैं। अंत में, इसे वजन घटाने वाला भोजन बनाने के लिए, इसे घर के बने कम वसा वाले दही, सब्जियों या फलों के साथ मिलाकर वजन को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।                                                                     -SK