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सीवीड को रोजाना के आहार में शामिल करने के कारण

सीवीड को रोजाना के आहार में शामिल करने के कारण

सीवीड एक एशिया और ओरिएंटल का लोकप्रिय इंग्रीडिएंट है। सीवीड एक ऐसा चीज़ है जिसका उपयोग पानी के नीचे की सब्जियों के लिए किया जाता है जो प्रकृति में एडिबल  (edible) है। इसकी 10,000 से ज्यादा प्रजातियां हैं  और यह बनावट, स्वाद और पोषण मूल्य में भिन्न होती है। इसका अधिक उपयोग जापानी, कोरियन और चीन के व्यंजनों में किया जाता है। यह अधिक अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। इसके कुछ सामान्य उपयोग है जैसे सीवीड नूडल्स, सुशीस और इसका उपयोग कुछ सौंदर्य चीजों को भी बनाने के लिए जाता है। यहाँ कुछ कारण दिए गए हैं कि सीवीड को रोजना के आहार में क्यों लेना चाहिए।

बूस्ट इम्युनिटी: सीवीड में अधिक फुकोक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते है जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इसका सबसे अधिक उपयोग कोविड -19 के समय में भी हुआ था क्योंकि यह वायरल संक्रमणों के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

हार्मोनल असंतुलन का प्रबंधन करता है: अगर सीवीड को रोजाना के आहार में जोड़ा जाता है तो यह हार्मोनल प्रबंधन में मदद करता है और थायराइड के लोगो के लिए यह बहुत ही अच्छा माना जाता है क्योंकि शरीर में थायराइड ग्रंथियां हार्मोन को विनियमित करने में मदद करती हैं और सीवीड में अधिक अमीनो एसिड और आयोडीन होता है। यह हार्मोनल प्रबंधन में मदद करती है।

दिल के स्वास्थ्य के लिए महान: सीवीड ब्लड शुगर के रोगियों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है क्योंकि यह उच्च रक्तचाप के स्तर को कम करने में सहायता कर सकता है, जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकती है।

किसी भी चीज़ को फॉलो करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले। BS