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कुछ भोजन जो तनाव को हरा सकते हैं

कुछ भोजन जो तनाव को हरा सकते हैं

तनाव एक भारी भावना है जो आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। कोई हर समय थका हुआ या मानसिक रूप से थका हुआ, अकेला और बोझिल महसूस कर सकता है। अगर सही समय पर इलाज नहीं किया जाए तो इससे मोटापा, हृदय रोग और यहाँ तक कि डॉयबिटीज़ जैसी जीवनशैली संबंधी बीमारिया भी हो सकती हैं। यहाँ कुछ भोजन की एक सूची दी गई है जिन्हें आप आसानी से अपने आहार में शामिल कर सकते है।

गर्म दूध: विशेषज्ञों द्वारा रात में अपने आहार में गर्म दूध को शामिल करने की सिफारिश की जाती है, जो अच्छी रात की नींद को प्रेरित करने में मदद कर सकता है। लेकिन, कई लोग नहीं जानते हैं कि बिस्तर पर सेवानिवृत्त होने से ठीक पहले दूध पीना बिलकुल ठीक है, यह तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है। गर्म दूध को कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर कहा जाता है और मूड को स्थिर करते हुए मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकता है।

डार्क चॉकलेट: तनाव को मात देने के लिए सबसे अच्छे भोजन में से एक डार्क चॉकलेट है, जिसका हमारे दिमाग पर रासायनिक और भावनात्मक प्रभाव पड़ता है। यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होने के लिए जाना जाता है और मॉडरेशन में आनंद लेने पर शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करता है, क्योंकि पारंपरिक रूप से किसी भी अनावश्यक अधिशेष चीनी से वंचित है।

हाई फाइबर फूड्स: फाइबर युक्त भोजन को आंत के अनुकूल माना जाता है और तनाव, चिंता और अवसाद को कम कर सकता है। अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ने के लिए, पर्याप्त मात्रा में ताजे फल, पत्तेदार सब्जियाँ, नट्स और बीज, खाएं। आप पूरे अनाज-आधारित भोजन जैसे पूरे अनाज नाश्ते के अनाज का विकल्प भी चुन सकते हैं।

साबुत असंसाधित अनाज: सेरोटोनिन (एक बूस्टिंग-मूड हार्मोन जो तनाव को कम करता है) के स्तर को स्पाइक करके मूड-स्थिर प्रभाव प्रदान करने के लिए जाना जाता है। इस प्रकार, बेहतर एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने के परिणाम स्वरूप। बेहतर पोषण और पर्याप्त फाइबर सेवन के लिए असंसाधित अनाज जैसे स्वस्थ, अपरिष्कृत कार्बोहाइड्रेट चुनें जो पचाने में अधिक समय लेता है और इस प्रकार एक अवधि में धीरे-धीरे रक्त शर्करा जारी करता है।

नट्स और बीज: मैग्नीशियम, स्वस्थ वसा और पोषक तत्वों के साथ मिलकर; मॉडरेशन में सेवन करने पर नट्स और बीज स्ट्रेस-बस्टिंग स्नैक के रूप में कार्य करते हैं। बादाम, अलसी के बीज, पिस्ता, सूरजमुखी के बीज और अखरोट चुनने के लिए बढ़िया विकल्प हैं।

किसी भी चीज़ को फॉलो करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले। -BS