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कुछ दालें जिन्हें आप आसानी से अंकुरित करके रोजाना खा सकते हैं

कुछ दालें जिन्हें आप आसानी से अंकुरित करके रोजाना खा सकते हैं

यदि आप शाकाहारी हैं और लगातार प्रोटीन के समृद्ध स्रोतों की तलाश में हैं, तो आगे देखें। यहाँ आपकी रसोई में सबसे किफायती स्रोत है जो केवल प्रोटीन में समृद्ध है, बल्कि खनिज और विटामिन जैसे कई अन्य पोषक तत्व हैं, जो दैनिक जीवन को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। हम बात कर रहे हैं दाल के बारे में जो पकाने में आसान है और स्वादिष्ट भी होती है। जब इन दालों को अंकुरित किया जाता है, तो उनमें प्रोटीन की मात्रा 20-30 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। हमने अंकुरित चना, मूंग दाल, कीट बीन्स देखे होंगे। लेकिन, ये केवल दाले नहीं हैं जिन्हें अंकुरित किया जा सकता है। यहाँ कुछ दालों की सूची दी गई है जो आमतौर पर हमारी रसोई में उपयोग की जाती हैं और अंकुरित भी की जा सकती हैं।

 

मोथ बीन्स: भारत के पहाड़ी हिस्सों और महाराष्ट्र क्षेत्र में लोकप्रिय रूप से आनंद लिया जाता है, इन फलियों को लोकप्रिय रूप से मटकी के रूप में जाना जाता है जिन्हें अक्सर अंकुरित के रूप में आनंद लिया जाता है। यह दाल प्रोटीन सामग्री में सुपर-समृद्ध होने के लिए जानी जाती है और पचाने में काफी भारी हो सकती है। केवल 100 ग्राम मोथ बीन्स में लगभग 22 ग्राम प्रोटीन होता है और अंकुरित होने पर, यह लगभग 25-26 ग्राम प्रोटीन तक सकता है। हमेशा इन बीन्स को रात भर भिगोने की सलाह दी जाती है और फिर उनके कारण होने वाले दुष्प्रभावों से बचने के लिए उनका सेवन करें।

 

काले मटर: भारत के विभिन्न हिस्सों में लोबिया, रोंगी या चावली के रूप में भी जाना जाता है, यह सबसे अंडररेटेड दालों में से एक है जो प्रोटीन सामग्री में सुपर-समृद्ध है। इन बीन्स को लोबिया के रूप में भी जाना जाता है और इनमें बहुत मजबूत मिट्टी का स्वाद होता है। आयरन और फोलेट में समृद्ध होने के अलावा, यह एक कम वसा वाली फलियाँ है जिसमें 1 कप उबले हुए लोबिया में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन होता है। जब यह अंकुरित होता है, तो प्रोटीन सामग्री लगभग 15-16 ग्राम तक बढ़ सकती है।

 

मूंग दाल: मूंग दाल अंकुरित होने के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे आम दाल के रूप में जानी जाती है और फाइबर और प्रोटीन दोनों से भरी होती है। सिर्फ 100 ग्राम अंकुरित मूंग दाल में लगभग 3.5 ग्राम प्रोटीन होता है। साथ ही यह कहा जाता है कि मूंग दाल में मौजूद निष्क्रिय एंजाइम भी अंकुरित होने के बाद सक्रिय हो जाते हैं, जिससे इसे पचाने और शरीर में अवशोषित करने में आसानी होती है।

सोयाबीन: यह अन्य एशियाई देशों जैसे जापान, चीन और कोरिया में अंकुरित उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे आम दालों में से एक मानी जाती है, जहाँ लोग इसे कच्चे खाने का आनंद लेते हैं जिसमें उबला हुआ संस्करण की तुलना में बहुत अधिक पोषण होता है। सिर्फ 1 कप अंकुरित सोयाबीन में आप लगभग 9 ग्राम प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। यह बीन भी सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है जब आपके आयरन का स्तर कम होता है।

 

काले छोले: स्प्राउट्स बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक और लोकप्रिय दाल काबुली चना है जिसमें इस दाल के केवल 1 कप में लगभग 36 ग्राम प्रोटीन होता है। इस दाल का अंकुरित संस्करण उन महिलाओं की मदद करने के लिए भी जाना जाता है जिन्हें रजोनिवृत्ति के मुद्दे हैं। यह अंकुरित होने के लिए अपेक्षाकृत सबसे आसान दाल में से एक है।