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वजन कम करने के लिए रसोई में रखे इन चीज़ो का स्टॉक

वजन कम करने के लिए रसोई में रखे इन चीज़ो का स्टॉक

क्या आप कोई ऐसे व्यक्ति हैं जो स्वादिष्ट चॉकलेट, नमकीन या पैक फ्राइज़ के साथ पेंट्री को स्टॉक करना पसंद करते हैं। वजन कम करना एक कठिन काम है। अपने भोजन विकल्पों को ट्विक करने से आपके भोजन की आदतों में बहुत अंतर सकता है और आपकी अजीब भूख की लालसा को ठीक करने में मदद मिल सकती है और अंततः बेहतर वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है। यहाँ कुछ सरल भोजन दिए गए हैं जिन्हें आप स्वस्थ में बदलाव करने के लिए अपनी रसोई पेंट्री में जोड़ सकते हैं।

 

हेल्दी नमकीन: नमकीन से भरे कटोरे के बिना चाय के समय स्नैकिंग की कल्पना करना असंभव है। ये गहरे तले हुए नमकीन फैट में समृद्ध हैं, इसलिए आपकी इच्छाओं को बदलने का एक स्वस्थ तरीका ट्रेल मिक्स को स्टॉक करना है। हां, बस अपने पसंदीदा भुने हुए नट्स, बीज और सूखे मेवे, मौसम को सूक्ष्म मसालों या जड़ी बूटियों के साथ मिलाएं और आनंद लें।

 

जामुन: सूखे जामुन को स्टॉक करने से मीठी क्रेविंग को ठीक करने में भी मदद मिल सकती है। इसके अलावा ये एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज समृद्ध जामुन स्टॉक करने के लिए एक स्वस्थ विकल्प बना सकते हैं। उन्हें संभालकर रखने और सलाद, स्मूदी या जूस में जोड़ने से वजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

 

डार्क चॉकलेट: चीनी युक्त चॉकलेट को बदलने का एक और आसान तरीका चॉकलेट यौगिक, भुने हुए नट्स, सूखे मेवे या जामुन से बने डार्क चॉकलेट या होममेड चॉकलेट पर स्विच करना है। अचानक मीठी क्रेविंग को तृप्त करने के लिए उन्हें आसान रखें।

 

अखरोट: मुट्ठी भर अखरोट मंचियों के एक पूर्ण पैक की तुलना में कहीं अधिक पौष्टिक हो सकता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, फोलिक एसिड, विटामिन , मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो केवल हृदय को स्वस्थ और शरीर को फिट रखता है, बल्कि मस्तिष्क स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है।


आटा: वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, फिर स्वस्थ प्रकार के लस मुक्त आटे पर स्विच करें जो आहार फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। ओट्स आटा, बाजरा का आटा या बादाम का आटा पर स्विच करना एक अच्छा विचार है।

 

किसी भी चीज़ को फॉलो करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले। -BS