होम > सेहत और स्वास्थ्य

कौन- कौन से भोजन स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं

कौन- कौन से भोजन स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं

कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ है जो पूरे शरीर में पाया जाता है - रक्त, कोशिकाएं, धमनियां और ऊतक। यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण तत्व है जो हार्मोनल संतुलन बनाए रखने के लिए जरुरी है। यह एक समस्या बन जाती है जब खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल, वीएलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स), अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) से आगे निकल जाता है। यही कारण है कि हृदय की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि यह धमनियों की दीवारों को रोक सकता है और रक्त प्रवाह को नुकसान पहुँचा सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर मोटापा, डॉयबिटीज़ और जोड़ों के दर्द का कारण भी बन सकता है। खराब आहार, प्रोटीन की कमी, अपर्याप्त शारीरिक आंदोलन, धूम्रपान, अधिक वजन होना उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कुछ कारण हैं। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की बात आने पर आपके जिगर का समर्थन करना महत्वपूर्ण है और यह प्राकृतिक भोजन स्रोतों के माध्यम से किया जा सकता है। यहाँ , पोषण विशेषज्ञ कुछ भोजन का सुझाव दे रहे हैं जो स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं।

फाइबर से भरपूर खाना
फाइबर कोलेस्ट्रॉल को ट्रैप करने में मदद करता है और शरीर को रक्तप्रवाह में पुन: अवशोषित करने से रोकता है। यह इसे शरीर से अपशिष्ट के रूप में निकालने में मदद करता है, जिससे समग्र विषाक्त पदार्थ कम रहते हैं। फाइबर के अच्छे स्रोत: रात भर जो भिगोए हुए होते है जैसे चिया और सन के बीज, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, जामुन आदि अधिक फाइबर से भरे हुए होते है।

अजवाइन, अदरक, खीरा, और पुदीने का रस
यह सब पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किये जाते है, जो रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और यकृत के कामकाज को अनुकूलित करता है ताकि यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को कम कर दे। बस सामग्री को थोड़े से पानी के साथ मिलाएं और एक चुटकी हिमालयन नमक जोड़ें। इसे तुरंत पी लें ताकि मिश्रण के बाद यह चारों ओर बैठ न जाये।

ओट्स 
फाइबर से भरपूर, ओट्स भी तृप्ति बढ़ाते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को जांच में रखते हैं और भोजन की लालसा को कम करने में मदद करते हैं। यह वजन प्रबंधन में मदद करता है और इस प्रकार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

प्रोटीन
उचित शारीरिक आंदोलन के साथ प्रोटीन का सेवन बढ़ाना एलडीएल के स्तर को कम करते हुए एचडीएल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह तब होता है जब शरीर में प्रत्येक कोशिका अपनी वसा सामग्री को कम करती है और इसकी प्रोटीन सामग्री को बढ़ाती है। प्रोटीन के स्वच्छ स्रोतों में शामिल हैं यह सब अंडे, , पनीर, एडमैम, दाल, चना, हरी बीन्स, स्प्राउट्स।

व्हीटग्रास का रस
खाली पेट इसको पीने से लिवर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है, जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल सहित अत्यधिक विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है।

हेल्दी फैट
उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर का मतलब यह नहीं है कि आपके पास वसा नहीं हो सकता है। हेल्दी फैट ओमेगा 3 का एक बड़ा स्रोत है, जो दिल को स्वस्थ रखता है। दिल को स्वस्थ रखने और एलडीएल के स्तर को कम करने के लिए घी, जैतून का तेल, एवोकैडो, नट्स और बीज जैसे भोजन को अपने आहार में शामिल करें।

केले
पोटेशियम और फाइबर में उच्च, केला रक्त शर्करा संतुलन बनाए रखने में मदद करता है और भोजन की लालसा को कम करता है और रक्तप्रवाह में आंतों से अवशोषित होने से कोलेस्ट्रॉल को अवरुद्ध करता है।

अन्य भोजन जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं
परंपरागत रूप से कुछ अन्य भोजन है जो वसा में कटौती करने के लिए माने जाते है जैसे चीनी, सेब साइडर सिरका, सौंफ का पानी, और जीरा पानी शामिल हैं। रक्तप्रवाह में वसा के अवशोषण को कम करने के लिए वसायुक्त भोजन करने के बाद इनका सेवन किया जा सकता है।

किसी भी चीज़ को फॉलो करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले। -BS