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इस नवरात्रि में आलू को छोड़ दें और ये हेल्दी सब्जियाँ खाये

इस नवरात्रि में आलू को छोड़ दें और ये हेल्दी सब्जियाँ खाये

यह साल का वह समय होता है जब लोग भारत के सभी प्रमुख त्योहारों की तैयारी शुरू कर देते हैं। चल रहे नवरात्रि त्योहार के साथ, सब्जी बाजार कुछ ऐसा है जो लोगों द्वारा बड़ी मांग में है, क्योंकि लोग साप्ताहिक डिटॉक्सिफिकेशन के लिए सब्जी आधारित भोजन पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। लेकिन, क्या आपने कभी महसूस किया है कि जो लोग व्रत रखते हैं, उनके दिमाग में पूरे नौ दिनों तक सब्जी के रूप में केवल आलू होता है, क्योंकि इसका उपयोग किसी भी प्रकार का भोजन बनाने के लिए किया जा सकता है? चिप्स से लेकर तले हुए भोजन तक और यहाँ तक कि इसे मुख्य पकवान को बनाने के लिए, आलू सभी मुख्य काम में आता है। लेकिन, यह सब्जी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है और ब्लड शुगर और इंसुलिन को तेजी से ऊपर और नीचे कर सकती है (क्योंकि इसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है), जो शरीर के लिए अच्छा नहीं है। इस प्रकार, नवरात्रि त्योहारों के दौरान फिट रहने के लिए, कुछ लोगो का मानना है कि जो लोग उपवास कर रहे हैं, उन्हें आलू को छोड़ देना चाहिए और अन्य सब्जियों को खाना शुरू कर देना चाहिए जो पोषण में उच्च हैं और स्वाद भी प्रदान करती है। यहाँ कुछ ऐसी सब्जियाँ दी गई हैं जिन्हें उपवास में ट्राई करना चाहिए

शकरकंद: आपको जानकर हैरानी होगी कि यह आपको भरपूर मात्रा में विटामिन ए प्रदान कर सकती है। यह केवल आपको मौसमी बदलाव से दूर रखता है लेकिन आपकी आंखों को भी स्वस्थ रखता है। उच्च फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के साथ, शकरकंद आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है, जबकि आपको लंबे समय तक भरा रख सकता है और उन क्रेविंग को दूर रख सकता है।

लौकी: ज्यादातर लोग इससे नफरत करते है। हालांकि, जब पोषण की बात आती है तब इस सब्जी का ऊपरी हाथ होता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और बहुत सारे मिनरल्स से भरा होता है। यह न केवल उन कैलोरी को नियंत्रण में रखता है बल्कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हुए आपके पाचन तंत्र में सुधार करता है। खुद को तृप्त रखने के लिए नवरात्रि के दौरान आप लौकी स्मूदी या सूप बना सकते हैं।

कद्दू: यह सब्जी नवरात्रि के लिए एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि यह भी एंटीऑक्सिडेंट और बहुत से मिनरल्स और विटामिन सी से भरा हुआ होता है। कड्डू के हलवे से लेकर खट्टा मीठा कड्डू और यहाँ तक कि कद्दू के सूप तक, इस सब्जी के साथ बहुत सारे बेहतरीन व्यंजन बनाए जा सकते हैं। और हां, यह सब्जी भी आपको लंबे समय तक भरपूर रख सकती है।

अरबी: यह एक स्टार्च वाली सब्जी है जिसे आसानी से प्रतिस्थापित किया जा सकता है और इसे आलू का दूसरा चचेरा भाई कहा जाता है। फाइबर, खनिज और विटामिन से भरपूर, अरबी उन लोगों के लिए काफी सही है जो उपवास कर रहे हैं क्योंकि इसका उपयोग बड़ी संख्या में व्यंजन बनाने के लिए भी किया जा सकता है। आप अरबी को कम से कम मसालों में भून सकते हैं और इसे कुछ दही के साथ आनंद ले सकते हैं या इसके साथ करी बना सकते हैं और कुट्टू कचौड़ी के साथ इसका आनंद लें।

पालक: ज्यादातर लोग नहीं जानते कि वास्तव में नवरात्रि के दौरान पालक का सेवन कर सकते हैं। पालक सबसे बड़ी हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है जो इस मौसम में बाहर आने लगती है। यह सब्जी आयरन सामग्री में सुपर-समृद्ध है और चयापचय के लिए अच्छी मानी जाती है, जो पूरे 9-दिवसीय डिटॉक्सिफिकेशन अनुष्ठान के दौरान सुपर-धीमी हो जाती है। इसके अलावा, यह फाइबर और कई अन्य मिनरल्स और विटामिनों से भरा हुआ है, पालक आपको मौसमी फ्लू से दूर रख सकता है। इससे आप पालक सूप और सॉटेड पालक बना सकते है या इसे अन्य स्वस्थ सब्जियों के साथ मिलाकर इसका आनंद लें सकते है। -BS