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क्या एक स्वस्थ नाश्ता वजन को कम करने की कोई गारंटी लेता है

क्या एक स्वस्थ नाश्ता वजन को कम करने की कोई गारंटी लेता है

जो लोग बड़े हुए हैं, उनके लिए यह आश्चर्य की बात हो सकती है कि वजन घटाने की प्रक्रिया में हार्दिक नाश्ते की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। आगे रखा गया तर्क कहता है कि शरीर में लगभग हर कोशिका उसी 24 घंटे के चक्र का पालन करती है जो हम करते हैं। सर्कैडियन घड़ियां पूरे शरीर में पाई जाती हैं और चयापचय सहित हमारे अधिकांश जैविक कार्यों की दैनिक लय को विनियमित करती हैं। इन चयापचय लय के कारण, वैज्ञानिकों ने प्रस्तावित किया है कि जिस तरह से हम भोजन को संसाधित करते हैं वह दिन के अलग-अलग समय पर भिन्न होता है। अनुसंधान के इस क्षेत्र को "क्रोनो-पोषण" कहा जाता है, और इसमें लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने की बड़ी क्षमता है।

2013 के दो अध्ययनों ने सुझाव दिया कि दिन में अधिक कैलोरी वाले भोजन और शाम को कम कैलोरी वाले भोजन का सेवन करने से मनुष्यों को वजन कम करने में मदद मिलती है। फिर भी एक प्रमुख नए अध्ययन में पाया गया है कि नाश्ते और रात के खाने का सापेक्ष आकार आत्म-रिपोर्ट की गई भूख को प्रभावित करता है, लेकिन चयापचय और वजन कम करने पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

नाश्ते और रात के खाने के आकार और भूख पर उनके प्रभाव के बीच संबंध का पता लगाने के लिए, एबरडीन और सरे विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं की एक टीम ने स्वस्थ लेकिन अधिक वजन वाले लोगों में एक नियंत्रित अध्ययन किया। प्रतिभागियों को दो आहार खिलाए गए थे, प्रत्येक चार सप्ताह के लिए एक बड़ा नाश्ता और एक छोटा रात का खाना, और एक बड़े रात्रिभोज के साथ एक छोटा नाश्ता। हमने दोपहर का भोजन वैसा ही रखा। हमने सभी भोजन प्रदान किए ताकि हम जान सकें कि अध्ययन प्रतिभागी कितनी कैलोरी का उपभोग कर रहे थे। हमने प्रतिभागियों के चयापचय को मापा, जिसमें निगरानी शामिल है कि उन्होंने कितनी कैलोरी जलाई। सभी अध्ययन प्रतिभागियों ने दोनों आहार स्थितियों को लिया ताकि भोजन पैटर्न के प्रभाव की तुलना एक ही लोगों में की जा सके।

अध्ययन में प्रतिभागियों को प्रत्येक भोजन का सटीक समय चुनने की भी अनुमति दी गई थी। इसके बावजूद, प्रत्येक भोजन पैटर्न में समय में नगण्य अंतर था। क्रोनो-पोषण एक रोमांचक शोध क्षेत्र बना हुआ है और इस बात के बढ़ते सबूत हैं कि भोजन का समय कई लोगों के स्वास्थ्य में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। हालांकि, हमारे नवीनतम शोध से संकेत मिलता है कि दिन के समय आप अपना सबसे बड़ा भोजन खाते हैं, वजन घटाने के लिए उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना पहले सोचा गया था।