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आसान और रोचक भोजन जो आप नवरात्रि के उपवास में खा सकते हैं

आसान और रोचक भोजन जो आप नवरात्रि के उपवास में खा सकते हैं

शारदीय नवरात्रि शुरू हो गई है और यह भक्ति में आत्मा को विसर्जित करने और देवी दुर्गा का आशीर्वाद लेने में कोई कसर नहीं छोड़ने का समय है। लेकिन इन सबके बीच एक चीज जो आपको लगातार परेशान कर सकती है वह है 'क्या व्रत में खाना है'? इतने सारे प्रतिबंधों के साथ, इस समय के दौरान भोजन पकाना एक चुनौती हो सकती है। अगर आप भी नवरात्रि व्रत रख रहे हैं और 'क्या खाएं' या 'क्या बनाये ' के बारे में उलझन में हैं तो यह पढ़े।

 

व्रत सलाद: इस सरल सलाद को बनाने के लिए, एक कटोरी लें उसमे 1 कप दही, 1 कप कम वसा वाली क्रीम जोड़ें और ब्लेंडर का उपयोग करके स्वादानुसार 1/4 कप पाउडर चीनी / शहद के साथ मिश्रण को फेंटें। फिर कटे हुए मिश्रित फल, अनार के बीज डालें और इसको ठंडा करके इसका आनंद लें।

 

बासुंदी: पूर्ण क्रीम दूध और नट्स के साथ बनाया गया, यह अनाज के बिना आनंद लेने के लिए एक आदर्श मीठा इलाज है। इसे उबालने के लिए एक पैन में दूध डालकर चलाते रहें। इस बीच मिक्स्ड नट्स और ड्राई फ्रूट्स को भूनकर एक तरफ रख दें। दूध गाढ़ा हो जाने के बाद आंच कम करने के बाद चीनी डालें। / टी-स्पून इलायची पाउडर और कुटे हुए मेवे और ड्राई फ्रूट्स डालें। इसे गाढ़ा और मलाईदार होने तक कुछ देर पकाएं और फिर आनंद ले।

 

व्रत शाही पनीर: इस व्यंजन को बनाने के लिए, एक पैन लें और उसमे घी डालकर 1 कप काजू भूनें। एक दूसरे पैन में  2 कप कटा हुआ टमाटर, हरी मिर्च और जीरा डालें। मसाला पकाएं और काजू डालें, आंच बंद कर दें और उन्हें एक गाढ़ा मिश्रण बनाने के लिए ब्लेंडर की मदद ले। इस मिश्रण को फिर पकाएं और पनीर क्यूब्स के साथ ताजा क्रीम जोड़ें, नमक और काली मिर्च के साथ इसको पकाये और संवत चावल पुलाव के साथ आनंद लें।

 

फ्राई आलू पनीर: यह एक और सरल स्नैक या भोजन नुस्खा है, जिसे कुछ ही मिनटों में बनाया जा सकता है और कभी भी स्वाद लिया जा सकता है। 2 आलू उबालकर अच्छी तरह छील लें। इसके बाद एक पैन लें और उसमे घी, जीरा, हरी मिर्च डालें और आलू काटकर भूनें। आनंद लेने के लिए कटा हुआ पनीर क्यूब्स जोड़ें, ताजा धनिया पत्ता, अदरक का पेस्ट, काली मिर्च और सेंधा नमक जोड़ें। फिर फ्राई आलू पनीर का आंनद ले।

 

साबूदाना पैनकेक: यह सरल नुस्खा एक आधुनिक मोड़ के साथ बनाया गया है, 1 कप साबूदाना को 3-4 घंटे के लिए भिगोदें और 1/2 कप दही, हरी मिर्च, धनिया के साथ एक घोल बनाएं और इसे एक घंटे के लिए किण्वित होने दें। फिर उसमे सेंधा नमक डालें और घोल को फेंट लें। एक पैन गरम करें और घी डालें, बैटर को डोसे के आकार में डालें, पैनकेक तैयार है और व्रत वाले आलू के साथ आनंद ले। -BS