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स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए सफेद चीनी के स्वस्थ विकल्प

स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए सफेद चीनी के स्वस्थ विकल्प

केक से लेकर मिठाई तक, चीनी का उपयोग ज्यादातर हर मीठे व्यंजन को बनाने में किया जाता है। जबभी हम सफेद चीनी की मिठास का आनंद लेते हैं, हम अक्सर इससे जुड़े दुष्प्रभावों को बिल्कुल ही भूल जाते हैं। लेकिन सफेद चीनी एक अत्यधिक संसाधित वस्तु है और मोटापे, अतिरिक्त पेट वसा, शुगर और हृदय रोग से जुड़ी हुई है। कैंसर पैदा करने से लेकर ऊतक लोच को कम करने तक, क्रिस्टल क्यूब्स कई स्वास्थ्य समस्याओं का स्रोत हैं जिन्हें सफेद चीनी को कहकर आसानी से टाला जा सकता है। यह अवसाद, मनोभ्रंश, यकृत रोग और कुछ प्रकार के कैंसर का कारण भी बन सकता है। इसलिए, सफेद चीनी के अत्यधिक सेवन से बचने का सुझाव दिया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए, यहाँ सफेद चीनी के लिए कुछ स्वस्थ विकल्प दिए हैं जो समान रूप से स्वादिष्ट होते  हैं।

 

खजूर: खजूर सबसे अच्छे प्राकृतिक मिठास में से एक हैं। वे फ्रुक्टोज का एक स्रोत हैं, जिसका अर्थ है फल में पाई जाने वाली एक प्राकृतिक प्रकार की चीनी। खजूर फाइबर, पोटेशियम, पोषक तत्व, आयरन और मैग्नीशियम में उच्च होते हैं जो शरीर में प्रोटीन बनाने में मदद करते हैं, और कब्ज को रोककर आपके पाचन तंत्र में फाइबर लाभ पहुंचाते हैं। खजूर पौष्टिक के साथ अधिक स्वादिष्ट भी होते हैं, जिसका अर्थ है कि इसे अपने आहार में शामिल करना आसान और सरल है।

 

गुड़: चीनी की तुलना में गुड़ में अधिक नुट्रिएंट्स की मात्रा होती है लयोंकी इसमें अधिक पोषक तत्व होते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि गुड़ क्या है? यह चीनी बनाने की प्रक्रिया का एक पौष्टिक उप-उत्पाद है, जिसे अक्सर परिष्कृत चीनी बनाते समय हटा दिया जाता है। इसके अतिरिक्त, यह इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को भी बनाए रखता है और इसकी पोटेशियम सामग्री के कारण पानी के प्रतिधारण को रोकने में मदद करता है।

 

स्टेविया: स्टेविया प्राकृतिक है, अन्य चीनी पदार्थों के विपरीत जो स्टीविया पौधे की पत्तियों से बने होते हैं वह अच्छे होते है और इसमें शून्य कैलोरी होती है और चीनी की तुलना में बहुत मीठी होती है। स्टेविया के साथ चीनी को बदलने से वजन बढ़ने से रोकने और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। डीएबीटीस वाले लोगों के लिए, स्टेविया बहुत अच्छा साबित होता है। इसे पूरे दिन खाएं ताकि कार्ब्स बढ़ सकें।


शहद: शहद कैलोरी से भरपूर होता है और इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन सी, बी 1, बी 2, बी 3, बी 5 और बी 6 जैसे महत्वपूर्ण मिनरल और विटामिन होते हैं। इसमें चीनी की तुलना में कम जीआई मूल्य भी होता है और इसमें जीवाणुरोधी, एंटी-फंगल और विरोधी भड़काऊ गुण शामिल होते हैं। पॉलीफेनॉल जैसे शहद शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता हैं। यह कवक और अवांछित बैक्टीरिया को भी खत्म कर सकता है। -BS