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लंबी उम्र पाने के लिए इन चीजों से बनाएं दूरी

लंबी उम्र पाने के लिए इन चीजों से बनाएं दूरी

हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसके जीवनकाल में उसका स्वास्थ्य अच्छा रहे और उसकी आयु लंबी हो।आमतौर पर लोगों की इच्छा होती है कि उनकी उम्र लंबी हो। मगर सभी लोगों के साथ ऐसा संभव नहीं होता है। व्यक्ति को उनके जीवनकाल में कोई न कोई बीमारी परेशान करती ही है। मगर व्यक्ति अपनी जीवनशैली में बदलाव कर और खानपान में सुधार कर अपनी उम्र को बढ़ा सकते है।

लंबी उम्र पाने के लिए खानपान की कुछ चीजों से परहेज करना बेहद जरुरी होता है। इसके अलावा अच्छी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल अपना कर ही आयु बढ़ाई जा सकती है।

इन चीजों से बनाएं दूरी


फ्राईड फूड

डीप फ्राई किए गए खाद्य पदार्थ, जैसे फ्रेंच फ्राई या आलू के चिप्स कैलोरीयुक्त होते है। ये सेहत को काफी नुकसान पहुंचाते है। इन्हें खाने से व्यक्ति का वजन काफी तेजी से बढ़ता है। इसके बाद कॉलेस्ट्रॉल में बढ़ोतरी होती है। ऐसे में कई बीमारियां पैदा होने का खतरा भी बना रहता है। ये जरुरी है कि डीप फ्राई फूड से परहेज किया जाए।


शराब 

शराब का अधिक मात्रा में सेवन करने से ये लिवर की समस्या देती है। इसका सेवन करने वाले व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है। अगर कोई व्यक्ति नियमित तौर पर शराब का सेवन करता है तो उसकी उम्र दो वर्ष घटती जाती है।


प्रोसेस्ड फूड

फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड खाना भी हानिकारक होता है। खासतौर पर इसका सेवन रोजाना नहीं करना चाहिए। प्रोसेस्ड फूड का रोज सेवन करने से कैंसर का खतरा बढ़ता है। ये मोटापा बढ़ाने का कारक भी हो सकता है।


शुगर

शरीर में शुगर अधिक होने से ये कैलोरी बढ़ाता है। शरीर में कैलोरी अधिक होने पर ये काफी हानिकारक होता है। शरीर में अधिक शुगर होने से मेटाबॉलिज्म पर असर होता है। इसकी वजह से व्यक्ति कैंसर, डायबिटीज, मोटापा जैसे रोगों से ग्रसित हो सकता है। इनसे बचने के लिए शुगर का सेवन नहीं करना चाहिए।