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भोजन के साथ पानी पीना चाहिए या नहीं

भोजन के साथ पानी पीना चाहिए या नहीं

पानी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। मानव शरीर भोजन के बिना कुछ हफ्तों तक रह सकता है, लेकिन पानी के बिना कुछ दिनों तकही रह सकता है। यह रक्त, पाचन रस, यूरिन, और पसीने का आधार बनाता है, और दुबला मांसपेशियों, वसा और हड्डियों में निहित है।

 

क्या है पानी पीने का सही तरीका

आपने सुना होगा कि भोजन के बीच में, भोजन के बाद या भोजन से पहले भी पानी पीने से आपके शरीर के लिए भोजन पचाना मुश्किल हो जाता है। कुछ का कहना है कि इससे विषाक्त पदार्थ जमा हो सकते हैं, जिससे विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आयुर्वेद के साथ-साथ बहुत सारे धार्मिक ग्रंथ भी इसके खिलाफ सलाह देते हैं।

 

इसके लिए क्या कहना है विज्ञान का

सबसे पहले, ऐसा कोई मानव अध्ययन नहीं हुआ है जो कहता है कि आपके भोजन के साथ पानी पीने से आपके पाचन को कमजोर करने के लिए आपके पेट के एसिड को पर्याप्त रूप से पतला किया जा सकता है। हालांकि, हम इस तथ्य से बच नहीं सकते हैं कि आपके पेट के एसिड में पानी जोड़ना, अर्थात्; हाइड्रोक्लोरिक एसिड (एचसीएल) जिसका प्रमुख कार्य प्रोटीन को पचाने में मुश्किल का टूटना और विटामिन और मिनरल्स का अवशोषण निश्चित रूप से इसे पतला करेगा और शायद इसकी प्रभावशीलता को कम करेगा।

 

भोजन पानी के सेवन को प्रभावित करता है

इसके अलावा, आपके पास भोजन पानी की आवश्यकता को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए फाइबर स्वाभाविक रूप से पानी खींचता है। आप अक्सर देख सकते हैं कि सलाद खाने के बाद आपको अधिक प्यास लगती है। प्रोटीन युक्त भोजन करते समय बेहतर पाचन के लिए पानी से परहेज करना सबसे अच्छा है। 

 

आप कौन सा पानी पी रहे हैं?

आप खाने से पहले किस तरह का पानी पीते हैं, यह भी मायने रखता है। क्षारीय पानी पीने से आपके पेट के एसिड को और बेअसर किया जा सकता है, जबकि सेब साइडर सिरका जैसे अम्लीय पानी को पीने से पाचन में सुधार हो सकता है। अंत में, चाहे आप पानी पीते हैं या उससे बचते हैं, यह पूरी तरह से आपके शरीर के प्रकार पर आधारित हो सकता है। वही करें जो आपको सबसे अच्छा लगे। यदि आपको प्यास लगती है और पानी पीने की ज़रूरत है, तो पी सकते है। यदि आपको इसकी जरुरत नहीं है, तो इससे बचना सबसे अच्छा है।

 

पानी पीने के लिए अनुशंसित समय

1) जागने के बाद: अपने आंतरिक अंगों को सक्रिय करने में मदद करने के लिए जागने के बाद एक गिलास पानी पिएं। पानी दिन के पहले भोजन से पहले किसी भी विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करेगा।

2) भोजन से पहले: पाचन में मदद करने के लिए भोजन से 30 मिनट पहले एक गिलास पानी पिएं। याद रखें कि भोजन से पहले या बाद में बहुत जल्द पीएं क्योंकि पानी पाचन रस को पतला कर देगा। भोजन के एक घंटे बाद पानी पिएं ताकि शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित कर सके।

3) स्नान से पहले: अपने रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए स्नान करने से पहले एक गिलास पानी पिएं।

 

किसी भी चीज़ को फॉलो करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले। -BS