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कच्चे और पाश्चुरीकृत दूध में अंतर, और कौन सा बेहतर है ?

कच्चे और पाश्चुरीकृत दूध में अंतर, और कौन सा बेहतर है ?

दूध हमारे आहार का एक अनिवार्य और अविभाज्य अंग है। वर्षों से, हम में से अधिकांश इस सवाल पर विचार कर रहे हैं कि क्या हमें कच्चा और पाश्चुरीकृत दूध खाना चाहिए क्योंकि उनमें से प्रत्येक के अपने फायदे हैं।

कच्चा दूध क्या है?

यह स्वस्थ गायों, बकरियों, भेड़ों या किसी अन्य जानवर से सीधे निकाला गया ताजा दूध है जिसे केवल घास खिलाया जाता है।  इसमें सभी प्राकृतिक एंजाइम, खनिज और विटामिन मौजूद हैं, जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद हैं। हालांकि, यह समझा जाता है कि कच्चे दूध में खतरनाक बैक्टीरिया होते हैं जो किसी के लिए भी गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं। यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों, गर्भवती महिलाओं और यहां तक ​​कि बच्चों के लिए भी अच्छा नहीं है।

पाश्चुरीकृत दूध क्या है?        

पाश्चराइजेशन हीटिंग और कूलिंग की प्रक्रिया है जिसको दूध को पीने के लिए सुरक्षित बनाने के लिए की थी। इस प्रकार का दूध स्वस्थ गायों, बकरियों और भेड़ों से भी आता है, लेकिन गर्म करके ठंडा किया जाता है। इस प्रक्रिया से दूध के महत्वपूर्ण गुणों, जैसे अच्छे बैक्टीरिया, एंजाइम और विटामिन को नष्ट कर देती है। दूध को पास्चुरीकृत करने के कई तरीके हैं और हीटिंग तापमान 145-280 डिग्री फ़ारेनहाइट से भिन्न होता है।

कौन सा दूध सुरक्षित है?

कच्चे दूध में मौजूद खतरनाक रोगजनकों के कारण इसे पाश्चुरीकृत दूध से कम सुरक्षित माना जाता है। पाश्चुरीकृत दूध में ऐसे बैक्टीरिया की कोई गुंजाइश नहीं होती है, क्योंकि दूध गर्म और ठंडा होने की प्रक्रिया से गुजरा है।

स्वाद में अंतर

आपको जानकर हैरानी होगी कि पाश्चुरीकरण की प्रक्रिया से केवल गुणवत्ता बल्कि दूध का स्वाद भी बदल जाता है। जबकि कच्चा दूध ताजा और मलाईदार होता है, इसका स्वाद बेहतर होता है जो पाश्चुरीकृत दूध में नहीं होता है।

उनमें से कौन सा बेहतर है?

पूरे तर्क को देखें तो कच्चे दूध को पाश्चुरीकृत दूध की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है क्योंकि इसमें सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।          -SK