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बढ़ानी है भूख तो इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

बढ़ानी है भूख तो इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

खराब लाइफस्टाइल के कारण कई लोगों को भूख नहीं लगती है। आज के समय में कई लोग इस समस्या से जूझ रहे है। इस परेशानी को दूर करने के लिए जरूरी है कि खाने की कुछ चीजों में बदलाव किया जाए। ऐसा करने से भूख बढ़ेगी और सेहत को भी लाभ हो।


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो डॉक्टर कहते हैं कि आयुर्वेद के जरिए भी डाइट में बदलाव कर भूख को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए सिर्फ दवाइयों के आसरे बैठने की आवश्यकता नहीं होती है। डाइट में अनार, आंवला, इलायची, अजवाइन और नींबू को शामिल करना चाहिए।


इससे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते है। ये शरीर की डेली जरूरतों को पूरा करते है। इसके अलावा एक्सरसाइज करना भी जरुरी होता है। भूख न लगने की समस्या से निजात पाने के लिए एक्सरसाइज महत्वपूर्ण रोल निभाती है।


भूख न लगने के ये है नुकसान


  • जिन लोगों को भूख नहीं लगती उन्हें एनोरेक्सिया समस्या होती है।
  • इसमें व्यक्ति शारीरिक और मानसिक तौर पर कमजोर होने लगता है।
  • अगर किसी व्यक्ति को लंबे समय तक भूख नहीं लगती है तो उसका वजन भी गिर सकता है।
  • भूख नहीं लगने पर हड्डियां भी कमजोर होने लगती है।


ऐसे बढ़ाएं भूख


सेब का जूस


समय से भूख के लिए सेब का जूस काफी लाभदायक होता है। उसमें सेंधा नमक डालकर इसका सेवन करें। इससे पेट साफ रहेगा और भूख भी लगेगी।


नींबू पानी पिएं


गर्मियों में नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। लगातार नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। ये भूख भी बढ़ाता है।


त्रिफला चूर्ण भी लाभदायक


त्रिफला का चूर्ण कब्ज दूर करने के लिए इस्तेमाल होता है। अगर किसी को समय पर भूख नहीं लगती है तो वो त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते है। हल्के गर्म दूध में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण डाल कर सेवन करें। ये भूख बढ़ाता है।


ग्रीन टी से बढ़ेगी भूख


ग्रीन टी को वजन कम करने के लिए पिया जाता है मगर ये भूख बढ़ाने का काम भी करती है। ये कई बीमारियों से भी बचाती है।



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