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तिल खाने के है सैंकड़ों फायदे, मिलते हैं कई पोषक तत्व

तिल खाने के है सैंकड़ों फायदे, मिलते हैं कई पोषक तत्व

सर्दियों के मौसम में तिल और गुड़ खाना लोगों को बहुत पसंद होता है। तिल और गुड़ दोनों में ही कई स्वास्थ्य वर्धक गुण होते है। ये सेहत को कई प्रकार से लाभ देते है। सर्दी के मौसम में तिल और गुड़ दोनों खाने से कई तरह की बीमारियों और परेशानियों से राहत मिलती है। सर्दियों में सफेद और काले दोनों तरह के तिल खाने से सेहत सुधरती है।


तिल चाहे सफेद हो या काले, दोनों का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। किसी भी चीज का नियमित मात्रा से अधिक सेवन करने से नुकसान भी होते है। ऐसे में तिल को ध्यानपूर्वक ही डाइट में शामिल करें।


हड्डियों और जोड़ों के दर्द को करे कम


तिल खाने से हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। जिन लोगों को हड्डियों में दर्द और जोड़ों में दर्द की परेशानी है उन्हें तिल का सेवन जरुर करना चाहिए। इसमें कैल्शियम, जिंक, फोस्फोसर जैसे तत्व होते है। ये हड्डियों को मजबूती देते है।


दिमाग की ताकत बढ़ाए


तिल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर होता है। इसे खाने से दिमाग की ताकत बढ़ती है। अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो इससे व्यक्ति के दिमाग की ताकत में इजाफा होता है। ये याददाश्त में सुधार करने में सहायक है।


तनाव से दिलाए मुक्ति


तिल खाने से तनाव और डिप्रेशन दूर भागता है। इसे खाने से अच्छी नींद आती है। इसके सेवन से शरीर फुर्तिला होता है।


कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक


तिल में सेसमिन होता है, जो कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है।


हाइपरटेंशन करे दूर


तिल हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करता है। इसे खाने से कार्डियोवस्कुलर सिस्टम पर तमाव कम होता है। ये मैग्निशियम से भरपूर होता है, जो हाइपरटेंशन कम करने में मददगार है।