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वर्ल्ड हार्ट डे : दिल की बीमारियों से बचने के लिए खाएं ये चीजें

वर्ल्ड हार्ट डे : दिल की बीमारियों से बचने के लिए खाएं ये चीजें

आज वर्ल्ड हार्ट डे है। देश में दिल की बीमारियों के मरीजों की संख्या बेहताशा बढ़ती जा रही है। देश में युवा आबादी भी इसकी चपेट में आ रही है। ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि डाइट में बदलाव करते हुए हार्ट हेल्थ में सुधार किया जाए।


वहीं डॉक्टर्स भी सलाह देते हैं कि खानपान ऐसा होना चाहिए जो दिल की बीमारियों का खतरा कम कर सके। 


बीन्स - रोज आधा कप बीन्स खाने से दिल की सेहत अच्छी रहती है। बीन्स फॉलेट, एंटीऑक्सीडेंट और मैग्नीशियम से युक्त होते है जो ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक है। इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कम करता है।


साल्मन फिश - साल्मन ओमेगा 3 से युक्त होती है। इसे खाने से लोवर ब्लड प्रेशर और हार्ट रिदम डिसऑर्डर को कम करता है। अमेरिका हार्ट एसोसिएशन भी सप्ताह में दो चम्मच साल्मन या ऑयली फिश खाने की सलाह देते है।


ऑलिव ऑयल - ऑलिव ऑयल दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट से युक्त होता है जो कोशिकाओं की रक्षा करने में सहायक है। रोजाना की डाइट में मक्खन की जगह ऑलिव ऑयल का सेवन करने से सैचुरेटेड फैट कम होता है जो कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।


अखरोट - अखरोट में ओमेगा 3 फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते है। ये हृदय को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। इससे हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है। 


बादाम - स्वस्थ दिल के लिए बादाम को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है। बादाम में विटामिन ई, फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। ये हृदय का आकार सही रखने के लिए जरूरी माना जाता है। इसके सेवन से शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।


सोया - सोया में मिलने वाला प्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इससे दिल को मजबूती मिलती है। एक कप सोया में 8 ग्राम हेल्दी फाइबर होता है। हालांकि सोया का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।


संतरा - कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए संतरे में फाइबर होता है। ये पोटेशियम का भी अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। 


बेरीज - ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसके सेवन से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा  बढ़ती और खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। कम कैलोरी वाले बेरीज में कई पोषक तत्व होते है। इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है।


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