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सरसों का साग खाने के फायदे

सरसों का साग खाने के फायदे

सरसों के साग मे भरपूर मात्रा मे फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के, मैंगनीज, कैल्शियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी और कई और अधिक पोषक तत्वों से भरपूर होता है  इसमें फाइबर अच्छी मात्रा मे पाया जाता हैं। इस कारण इसे खाने से कब्ज की शिकायत नहीं रहती, साथ ही इसे खाने से ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम होता है। 

1.वजन करता है कम - सरसों के साग में हाई मात्रा में फाइबर होने के कारण इसका सेवन मेटाबॉलिज्‍म को नियमित करने में मदद करता है और इस तरह शरीर का वजन सही रहता है। 

2.कैंसर से करता है बचाव - इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल के साथ ही तनाव से बचाते हैं और एंटीऑक्सीडेंट्स की वजह से ही कैंसर से बचाव भी करता है। 

3.दिल के बचाव के लिए - दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है सरसों का साग, सरसों के साग के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है। इससे कार्डियोवास्कुलर रोगों के खतरे से बचा जा सकता है।  

4. हड्डियों की मजबूती के लिए - सरसों के साग में कैल्शियम और पोटैशियम अच्छी मात्रा में होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए डाइट में सरसों के साग को शामिल कर सकते हैं। 

5. आंखों - आंखों को हेल्दी रखने में मददगार है सरसों का साग, सरसों के साग में विटामिन ए अच्छी मात्रा में होता है जो आंखों की मांसपेशियों को किसी भी तरह की क्षति से बचाने में मदद कर सकता है।