मॉनसून में ये चीजें खाएं, रहेंगे हेल्दी

मॉनसून में ये चीजें खाएं, रहेंगे हेल्दी

मॉनसून के आते ही लोगों को खुशी होने लगती है। बारिश की बूंदों से जहां गर्मी से राहत मिलती है वहीं खाने पीने के शौकीनों की भी लौटरी लग जाती है। दरअसल बारीश के मौसम में काफी अनहेल्दी खाना भी शुरू हो जाता है।


मॉनसून के मौसम में कई तरह की बीमारियों का खतरा भी होता है। इस मौसम में तला भुना या मसालेदार खाना खाने से सेहत पर भी प्रभाव पड़ता है। इस मौसम में बाहर का खाना खाने और तला भुना खाने से इम्यूनिटी पर भी असर पड़ सकता है। मगर खुद की डाइट में कुछ बदलाव करके हेल्दी खाना खा सकते है।


ओट्स


ओट्स खाने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते है। सिर्फ ओट्स की जगह इसमें फल और ड्राई फ्रूट्स मिला कर खाने से ये अधिक हेल्दी बन जाते है। इसमें केला, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, खजूर, काजू और बादाम डालकर खा सकते है।


स्मूदी


मॉनसून में सेब, एवोकाडो समेत कई फ्रूट्स डालकर स्मूदी पी सकते है। दूध में सेब, केला डाल सकते है। इसके अलावा नारियल पानी भी पी सकते है। या स्मूदी में नारियल पानी डालकर पीएं।


पैनकेक्स 


पैनकेक्स हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन होता है। पैनकेक बनाने में केले, ब्लूबेरी, समेत कई फल डाल सकते है। इससे स्वाद भी बेहतरीन हो जाता है और ये हेल्दी भी होता है।


चेरी और रसभरी


मॉनसून में कई तरह की स्मूदी खाई जा सकती है। ये स्वाद बढ़ाता है। इसे खाने के साथ इसमें शहद और चीया सीड्स भी डाल सकते है।


फ्रूट चाट


स्नैक्स के तौर पर मसालेदार चीजों से बचे। उनकी जगह फ्रूट चाट खा सकते है। फ्रूट्स के साथ काली मिर्च, चाट मसाला और नमक डालकर खा सकते है।


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