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Spinach Benefits: जानिए पालक को खाने के फायदे

Spinach Benefits: जानिए पालक को खाने के फायदे

पालक (Spinach) का साग खाने की बात हो तो ज्यादातर लोग मुंह बनाने लगते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि मामूली सा दिखने वाला पालक का ये साग एक नहीं बल्कि सेहत को कई सारे फायदे (Benefits) पहुंचाता है? ऐसा इसलिए  है क्योंकि पालक विटामिन ए, विटामिन बी 2, सी, ई, के, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, जस्ता, सेलेनियम, प्रोटीन और फाइबर जैसे बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसी वजह से पालक को सुपरफूड (Superfood) कहा जाता है. आज हम आपको पालक खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। जिसको जानने के बाद आप पालक को अपनी डाइट में शामिल करने के बहाने तलाशने लगेंगे। तो आइये जानते हैं पालक खाने के फायदों के बारे में। 


वजन कंट्रोल करता है


वजन कंट्रोल में रखने और वजन को कम करने में भी पालक अच्छा रोल निभाता है. पालक में कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होती है. जिसके चलते पालक वेट को मेंटेन करने में मददगार साबित होता है। 


स्किन में ग्लो लाता है


पालक खाने से स्किन में भी ग्लो आता है। पालक में एंटी-ऑक्सीडेंट काफी होते हैं, जो रिंकल्स को दूर करने में भी मदद करते हैं। पालक खाने से स्किन में कसाव आता है साथ ही स्किन यंग एंड ब्यूटीफुल बनती है। 


खून की कमी को दूर करता


पालक खाने से खून की कमी दूर होती है। पालक में काफी मात्रा में आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनिरल और न्यूट्रीएंट्स मौजूद होते हैं. जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में अच्छी भूमिका निभाते हैं। 


मसल्स स्ट्रॉन्ग बनते हैं


मसल्स को स्ट्रांग बनाने के लिए भी आप पालक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. पालक में मौजूद पोषक तत्व मांसपेशियों को मजबूती देने में काफी हद तक मदद करते हैं। 


सूजन कम होती है


पालक खाने से शरीर की सूजन भी ठीक होती है. पालक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गठिया और माइग्रेन जैसी दिक्कत को भी दूर करने में मदद करते हैं।