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किशमिश खाने के फायदे

किशमिश खाने के फायदे

किशमिश को अपनी डाइट में  शामिल करने के बहुत से फायदे हैबन खासकर इसमें सेहत से जुडी काफी खूबियां हैं किशमिश हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हाइपरटेंशन जैसी समस्याओं से बचाव करने में मदद करते हैं।  किशमिश का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, यही कारण है कि यह इंसुलिन रिस्पांस को बेहतर करने में मदद कर सकती है।  किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

फैट फ्री और लो-शुगर ड्राई फूड होने के कारण इसका सेवन वजन कम करने में भी काफी मददगार है,इसके साथ ही इसे खाने से शरीर में कैलोरी भी नहीं बढ़ती, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है, इसके अलावा किशमिश का सेवन शुगर क्रेविंग की समस्या को भी दूर करता है। किशमिश में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं।

काली किशमिश में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, मैग्नीशियम, शुगर, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, आयरन और विटामिन सी जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। खाली पेट में इसका सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। खाली पेट में काली किशमिश खाने से पाचन तंत्र सही रहता है। यह हड्डियों, बालों और त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है।

किशमिश खून बढ़ाने में मदद करता है, किशमिश में विटामिन बी कॉम्पलेक्स पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में खून बढ़ाने में सहायक होता है। अगर आप हर दिन एक 8 से 10 किशमिश खाते है तो इससे सेहतमंद तो रहेंगे ही और आपके शरीर में खून की कमी कभी नहीं होगी।

वैसे किशमिश को आप ऐसे ही खा सकते हैं, लेकिन इसका भरपूर फायदा पाने के लिए आप किशमिश को भिगोकर खाएं,रातभर किशमिश को भिगो दें और सुबह खाली पेट किशमिश और उसका पानी पिएं,इससे शरीर में आयरन की कमी दूर होती है।