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सर्दियों में सरसों के साग का सेवन के फायदे

सर्दियों में सरसों के साग का सेवन के फायदे

आइये जानते है सर्दियों में सरसों के साग का सेवन अत्यंत हे फायदे है,यह सिर्फ स्वाद के लिए नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है,इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के, मैंगनीज, विटामिन बी 6, विटामिन ए-147%, विटामिन सी- 89%, कैल्शियम-15%, मैगनीशियम-24.0%,सोडियम-758.8 मिग्रा,लोहा-21%पोटैशियम-732 मिग्रा,कोलेस्ट्रॉल-49.3 मिग्रा, फेट- 6.9 ग्रा, प्रोटीन-13.2 ग्रा, रेशा-7.8 ग्रा, कार्बोहाइड्रेट-29.3ग्रा होता है। कई और अधिक पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, साथ ही साथ यह फाइबर का अच्छा सोर्स- सरसों के साग है इसमें  फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है,इस कारण इसे खाने से कब्ज की शिकायत नहीं रहती, साथ ही इसे खाने से ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम होता है।

भारत में  सरसों का साग उत्तर भारत में ठंडे मौसम में व्यंजन का महत्व माना जाता है, खासकर पंजाब में जहां से यह पारंपरिक नुस्खा है।

सरसों के साग में बीटा कैरोटीन जैसे कई स्वास्थ्य वर्धक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा की रक्षा कर सकते हैं और मधुमेह के जोखिम कारकों को कम कर सकते हैं । साग भी विटामिन बी का एक बड़ा स्रोत है, जिसमें थायमिन (बी 1,) नियासिन (बी 3) और पाइरिडोक्सिन (बी 6) शामिल हैं।

सरसों के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और कई बीमारियों की रोकथाम में मददगार साबित होते हैं। इसके सेवन से ब्लैडर, पेट, ब्रेस्ट, फेफड़े, प्रोस्टेट और ओवरी के कैंसर से बचाव में मदद मिलती है।