होम > अन्य

आइये जानते है ब्रोकली खाने के महत्वपूर्ण फायदे

आइये जानते है ब्रोकली खाने के महत्वपूर्ण फायदे

आइये जानते है किस प्रकार ब्रोकली सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। लेकिन इसकी अधिकता सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकती है। ऐसे में जरूरी है की इससे सावधानी के बारे में जरूर जाने, सर्दियों में अक्सर लोग ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जिनकी तासीर बेहद ही गर्म होती है। ब्रोकली की तासीर भी गर्म होती है। 

ब्रोकली में कई फायदेमंद विटामिन होते है जो सेहत के लिए सहायक होती ,ब्रोकोली में विटामिन C, E, और A ,फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है, जो त्वचा के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन C कोलेजन के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और त्वचा को स्वस्थ और युवा रखने में मदद करता है। ब्रोकली में कई फायदेमंद न्यूट्रीशन हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B1, B2, B3, B6, पोटैशियम, मैगनिशियम, जिंक, फास्फोरस, एंटीओक्सिडेंट होते हैं। ब्रोकली खाने से बॉडी की रोगप्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को  बढ़ाता है। ब्रोकली में 4.5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसे आप अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें कैंसर से लड़ने वाले पार्टिकल भी पाए जाते हैं।प्रत्येक दिन 1-4 कप ब्रोकली पुरुषों या महिलाओं को खाना चाहिए।

ब्रोकली खाने का सबसे अच्छा तरीका है इसे बेक या स्टीम करके आप इसको खाये । इसे इस तरह खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को पूरी तरह प्राप्त होते हैं। बेक और स्टीम ब्रोकली के ऊपर काला नमक और काली मिर्च पाउडर से स्प्रिंकल करें। और तब खाये ये अत्यंत ही स्वादिस्ट होता है और सर्दियों में इसका भरपूर आंनद ले।