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जीरा खाने के फयदे

जीरा खाने के फयदे

जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है और साथ ही यह सूजन को कम करने और मांसपेशियों को आराम पहुचांने में कारगर है, इसमें फाइबर भी पाया जाता है और यह आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल्स का अच्छा सोर्स भी है, इसमें विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स जैसे विटामिन भी खास मात्रा में पाए जाते हैं।

जीरा खाने को तेजी से पचाने में मदद करता है, मेटाबोलिज्म को तेज करता है और कब्ज की समस्या से बचाता है। इसलिए कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को बेहतर पाचन और पेट फूलना कम करने के लिए सुबह खाली पेट जीरे का सेवन जरूर करना चाहिए।

कच्चा जीरा खाने से पाचन संबंधी विकार, अपच, गैस जैसी समस्या दूर होती है। वॉटर रिटेंशन के घरेलू उपाय शरीर में पानी बढ़ने की समस्या महिलाओं में आम हो गई है। इसे वॉटर रिटेंशन कहा जाता है। वॉटर रिटेंशन की स्थिति में वजन बढ़ता है।

जीरे में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और आम सर्दी को ठीक करने में मदद करते हैं। यह खांसी को श्वसन तंत्र में बनने और जमा नहीं होने देता है। चूंकि यह गर्म माना जाता है ,यह सभी श्लेष्म को सूखता है।