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अंडा खाने के फायदे

अंडा खाने के फायदे

अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए रोजाना एक अंडा खाने की सलाह दी जाती है। इसमें कैल्शियम, हेल्दी फैट, कैलोरीज, सोडियम और पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है। साथ ही यह आयरन, प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स है।

प्रतिदिन एक अंडे को डाइट में शामिल करने से कैरोटीनायड्स की पूर्ति होती है, रोज एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा भी कम हो सकता है। अंडे को अच्छे से उबालकर खाना सेहत के लिए अच्छा हो सकता है।अंडे का सेवन हड्डियों को मजबूती प्रदान कर सकता है और हड्डियों के जुड़ी बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकता है।

अंडे खाने का सबसे बेहतर समय सुबह नाश्ते का होता है। साथ ही कच्चे की बजाय अंडे को पकाकर खाना अच्छा होता है। क्योंकि जब अंडे को सही तापमान पर पकाया जाता है, तो इसमें मौजूद अलग-थलग प्रोटीन एक साथ मिल जाता है, जिसका पाचन करना आपके पेट के लिए आसान रहता है।

अंडा ना सिर्फ वजन घटाने और बढ़ाने में मददगार है बल्कि ये आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है। कई अध्ययनों में ये बात साबित हो चुकी हैं कि अंडा याददाश्त दुरुस्त करता है और स्ट्रेस को कम करता है।एनर्जी से भरपूर अंडे में प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। ये आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है। एक अध्ययन में ये बात साबित हो चुकी है कि आप रोजाना दो अंडे खाते हैं तो ब्लड में मौजूद ब्लड सेल्स में सुधार हो सकता है। अंडा आपका वजन कंट्रोल कर सकता है।