होम > अन्य

सेब खाने के फायदे

सेब खाने के फायदे

रोज सुबह खाली पेट एक सेब खाकर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना सकते हैं, सेब के पोषक तत्वों की बात की जाए तो सेब के अंदर पानी, ऊर्जा, प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, शुगर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं,सेब में मौजूद फाइबर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है I

सेब का सेवन आपको हमेशा सुबह के समय ही करना चाहिए ऐसा इसलिए है क्योंकि सेब आहार फाइबर, पेक्टिन से भरपूर होते हैं, जो इसके छिलके में पाया जाता है। चूंकि ज्यादातर लोगों को अनुचित नींद या देर से खाने की आदतों के कारण पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं, इसलिए सुबह उठने के बाद सेब खाना एक अच्छा होता है।सेब के अंदर डाइट्री फाइबर मौजूद होता है और इसमें पेक्टिन नाम का तत्व होता है I

खाली पेट सेब खाने से हृदय स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। सेब में मौजूद फाइबर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसके अलावा सेब में विटामिन सी और पोटैशियम भी होता है, ये तत्व हृदय रोग के जोखिम को काफी हद तक कम करते हैं।

वैज्ञानिकों का कहना है कि सेब खाने से, जो फाइबर और पॉलीफेनोल नामक यौगिकों से भरपूर होता है, "खराब कोलेस्ट्रॉल" को कम करने में मदद करता है। शोध के अनुसार, दिन में दो सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय रोग से लड़ने में मदद मिलती है।