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अगर नींद ना आये तो करवटें लेने के बजाये ये करें

 अगर नींद ना आये तो करवटें लेने के बजाये  ये करें

अगर नींद ना आये तो करवटें लेने के बजाये  ये करें 

बिस्तर पर करवटें लेने के बजाय उठ जाएं। यदि आपको 20-30 मिनट के बाद भी नींद नहीं आ पा रही है, तो उठकर कुछ आराम देने वाली गतिविधि करना उपयोगी हो सकता है। कोई किताब पढ़ें, सुकून देने वाला संगीत सुनें, हल्का गर्म दूध पीएं या गहरी साँस लेने या ध्यान लगाने की कोशिश करें। रोशनी कम रखें। टीवी चालू न करें या अपने स्मार्टफ़ोन या कोई अन्य उपकरण का इस्तेमाल न करें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से निकलने वाली नीली रोशनी के कारण नींद लेना मुश्किल हो सकता है। जब आपको दोबारा नींद आने जैसा महसूस हो, तो बिस्तर पर जाएं।