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आइये जानते है सर्दियों में हरे चने खाने के फायदे

आइये जानते है सर्दियों में हरे चने खाने के फायदे

आइये जानते है सर्दियों में हरे चने खाने के फायदे -सर्दियों  मौसम में मिलने वाली एक और सब्ज़ी है हरे चने, जो फलियों के अंदर होते हैं और इन्हें मटर की तरह निकाल दिया जाता है  इन्हें छोलिया या मूंग भी कहते हैं, इन्हें सब्जी के रूप में भी पकाया जाता है, वैसे तो इसे कच्चा भी खाया जा सकता है, लेकिन कुछ लोग इसे उबालकर मसाले के साथ भी खाते हैं। सर्दी के मौसम में बार-बार लगने वाली भूख को शांत करने के लिए यह एक बेहतरीन स्नैक हो सकता है। 

हरे चने के फायदे
ये छोले उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हैं जो डाइट पर हैं और बार-बार भूख लगने से भी परेशान हैं - इन छोले का सेवन जहां एक ओर उनका वजन बढ़ने से रोकता है वहीं दूसरी ओर यह पेट भरने में भी मदद करता है। 

1: प्रोटीन से भरपूर
हरी सब्ज़ी होने के कारण इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और इनका सेवन शरीर के मेटाबोलिज्म सिस्टम को तेज करता हैं।

2: रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
हरा चना विटामिन ए और सी से भरपूर होता है, जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इस प्रकार ठंड के मौसम में व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता हैं।

3: डिप्रेशन को दूर करता है
सर्दी के मौसम में मौसम की वजह से इंसान का शरीर सुस्त हो जाता है।हरी बीन्स में विटामिन बी9 या फोलेट होता है, जो इंसान के शरीर में प्रवेश कर उसके मूड को अच्छा करता है-डिप्रेशन से दूर करता है।

4: वजन घटाने में मददगार
अन्य हरी सब्जियों की तरह हरे चने में भी काफी मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर में जमा फैट को पिघलाने में मदद करता है और पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है और रक्त से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को हटाता है।वजन घटाने में मदद करता है।

5: रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है
हरे चने में शुगर लेवल बहुत कम होता है वहीं दूसरी ओर यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, इन्हीं गुणों का मेल इसे मधुमेह रोगियों के लिए बहुत उपयोगी बनाता है।