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चुकंदर खाने से फायदे

चुकंदर खाने से फायदे

चुकंदर में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद करता हैं Iइसलिए इसका सेवन सभी को करना चाहिए I 

चुंकदर में पाए जाने वाले ये तत्व खून साफ करने और शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं, अगर आप चुकंदर का जूस या सलाद खाएंगे, तो आपको बहुत फायदा होगा I आप काम करते वक्त जल्दी थकेंगे नहीं I

रोजाना आप सुबह में खाली पेट चुकंदर का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में जमा हुआ फैट कम होता जाता है, ये शरीर में जमे हुए एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मददगार होता है, इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है वहीं इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में पाई जाती है।

चुकंदर में आयरन काफी अच्छी मात्रा में होता है जो एनीमिया की समस्या से बचाता है,इतना ही नहीं चुकंदर को अगर सुबह खाली पेट खाया जाए तो शरीर इसमें मौजूद सभी पोषक तत्वों को अच्छी तरह से अवशोषित कर लेता है I