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मशरूम खाने के फायदे

मशरूम खाने के फायदे

आइये जानते है आज मशरूम खाने के फायदे मशरूम को पानी में भिगोने से वह अपने आप जल्दी रीहाइड्रेट हो जाता हैं और यह मशरूम खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता है और इसे कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। 

मशरूम में भरपूर मात्रा फैट और प्रोटीन फूड जैसे  पोषक तत्वों पाए जाते  है,ये न्यूट्रिशंस से भी भरपूर होता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, मशरूम में 90 प्रतिशत पानी होता है, जो कैलोरी को कंट्रोल कर वजन घटाने में सहायक है, मशरूम का सेवन डायबिटीज को नेचुरली कंट्रोल करने में सहायक होता है।

भारत में मशरूम की दो सर्वाधिक आम प्रजातियां वाईट बटन मशरूम और ऑयस्टर मशरूम पाया जाता है। हमारे देश में होने वाले वाईट बटन मशरूम का ज्यादातर उत्पादन मौसमी है। इसकी खेती परम्परागत तरीके से की जाती है। सामान्यता, अपॉश्चयरीकृत कूडा खाद का प्रयोग किया जाता है, इसलिए उपज बहुत कम होती है।

मशरूम में विटामिन डी, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी जैसे पोषक तत्वों का भंडार होता है। यह इम्यून सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मशरूम को खाने से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा भी काफी बढ़ जाती है। मशरूम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमें फ्री रेडिकल्स से बचाता है।मशरूम में लगभग 22-35 प्रतिशत उच्च कोटि की प्रोटीन पायी जाती है जिसकी पाचन शकित 60-70 प्रतिशत तक होती है।

 मशरूम से भरपूर नाश्ता में  खाने से आप दिन भर में अतिरिक्त कैलोरी से बच सकते हैं। मशरूम से भरपूर नाश्ता खाने से भूख कम हो सकती है और पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है, जिससे आपको बाद में अतिरिक्त कैलोरी लेने से बचने में मदद मिलती है।