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पालक के फायदे

पालक के फायदे

पालक में फाइबर होता है, जो पेट से जुड़ी परेशानी को दूर करता है। पालक के जूस के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी से भी निजात मिलती है। पालक के जूस के सेवन से याददाश्त तेज होती है। पालक में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिससे स्किन ग्लोइंंग बनती है।

पालक की तासीर ठंडी और तर होती है। पालक में विटामिन ए, बी,सी और आयरन होता है। जिनके शरीर में लाल रक्त कण कम होते यानि जो एनिमिक होते हैं उनके लिए फायदेमंद है।पालक में मौजूद विटामिन के, मैग्नीशियम, मैगनीज पर्याप्त मात्रा में होता हैं।

अधिकांश लोगों के लिए प्रतिदिन पालक खाना बिल्कुल ठीक है । यदि आप बहुत अधिक पालक खाते हैं या गुर्दे की बीमारी जैसी विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियां हैं या रक्त पतला करने वाले हैं, तो क्या हो सकता है, इसके लिए पढ़ते रहें।

जरूरी नहीं है कि आप पालक को सिर्फ सब्जी के रूप में ही खाएं पालक के हरे मुलायम पत्तों को अपने सलाद में शामिल करें। इसका पोषण बढ़ाने के लिए इसमें अन्य ताजी सब्जियां, नट और फल शामिल करें। पालक के पत्ते सलाद में स्वाद जोड़कर उसके पोषक तत्वों को बढ़ा सकते हैं।