सेहत और स्वास्थ्य

सेहत के लिए वरदान है पपीता, आपको हैरत में डाल देंगे इसके फायदे

पपीता एक ऐसा फल है जो आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएगा. अगर आपके घर के सामने कुछ जमीन है तो आप इसका पेड़ भी लगा सकते हैं. ये एक ऐसा फल है जिसे कच्चा होने पर भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है

पपीता खाने के 6 फायदे आपको हैरत में डाल देंगे - 6 benefits of papaya - AajTak
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इसका छिलका बेहद मुलायम होता है जो आसानी से उतर जाता है. इसे काटने पर इसके भीतर कई छोटे-छोटे काले रंग के बीज होते हैं. स्वास्थ्य के लिहाज से ये एक बहुत ही फायदेमंद फल है

Table of Contents

1. कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है.

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2. वजन घटाने में

एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं

3. रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में

रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं. पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है. ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी.

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4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में

पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है.

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5. पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में

पपीते के सेवन से पाचन तंत्र भी सक्रिय रहता है. पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं. साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है.

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6. पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में

जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए. पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है.

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निष्कर्ष

पपीते का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य में सकारात्मक परिवर्तन आ सकते हैं। इसके फायदों का आनंद लेने के लिए अपनी डाइट में नियमित रूप से पपीते को शामिल करें।

FAQs (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

पपीता का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए?

पपीते को रोजाना एक या दो बार खाने से आपको इसके फायदे मिल सकते हैं।

क्या पपीता खाने से कोई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अधिक मात्रा में पपीते के सेवन से कई लोगों को दस्त या पेट में तकलीफ हो सकती है, इसलिए मात्रा का ध्यान रखें।

क्या पपीता गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है?

जी हां, पपीते में फाइबर्स, विटामिन सी, और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

पपीता को कैसे खाना चाहिए – कच्चा या पका?

पपीता को कच्चा भी खाया जा सकता है और पका भी। कच्चे पपीते में अधिक पोषण होता है, वहीं पके पपीते का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

पपीता को कैसे बेहतरीन तरीके से खाया जा सकता है?

पपीता को ताजे रूप में कट कर, निम्बू चटनी डालकर, या सलाद में शामिल करके खाना स्वादिष्ट और सेहतमंद बना सकता है।

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