सेहत और स्वास्थ्य

चिया बीज के दुष्प्रभाव

सुपरसीड्स को किसी परिचय की कभी भी जरुरत नहीं होती है। इनमे अधिक प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, फाइबर, फास्फोरस एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिनऔर मिनरल्स पाए जाते है। सभी अच्छाई के बावजूद, इस सुपरफूड में कुछ साइड इफेक्ट्स भी पाए हैं जो हमारे स्वास्थ्य को खराब कर सकते है।

पाचन संबंधी समस्याएं: चिया सीड्स में अधिक फाइबर होता है। इसको कम मात्रा में खाने से फायदेमंद होता है। चिया सीड्स के अधिक सेवन से सूजन, कब्ज, डायरिया, पेट दर्द जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

खून का पतला होना: चिया बीज पौधे आधारित प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है। लेकिन ओमेगा 3 से भरपूर चीजों का अत्यधिक सेवन से रक्त पतला हो सकता है।

एलर्जी: चिया बीज पुदीना परिवार से आते हैं, इसलिए यदि आपको पुदीना या उससे संबंधित चीजों से एलर्जी है तो आप यह जरूर सुनिश्चित करें कि आप चिया बीजों के सेवन से बचें क्योंकि इससे एलर्जी, उल्टी, होंठ और जीभ में खुजली हो सकती है।

शरीर में शुगर लेवल को प्रभावित करता है: चिया बीज भोजन के पाचन और शर्करा सहित मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के अवशोषण की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं को होती है परेशानी: इन बीजों में अधिक प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। इनका अत्यधिक सेवन अक्सर कब्ज, सूजन, पेट खराब और बार-बार टॉयलेट आने का कारण बन सकता है, जिससे गर्भवती महिलाओं को परेशानी हो सकती है।

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